भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने PSLV C49 के शुभारंभ पर दी बधाई

ISRO ने शनिवार को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) के 51वें मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफल प्रक्षेपण के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) टीम को बधाई दी। उन्होंने मिशन से जुड़े वैज्ञानिकों की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने वाहन के समय पर प्रक्षेपण को सुनिश्चित करने के लिए कोरोनावायरस रोग के प्रसार से उत्पन्न बड़ी चुनौतियों को पार कर लिया।

पीएम ने ट्वीट किया “मैं आज PSLV-C49 / EOS-01 मिशन के सफल प्रक्षेपण के लिए @Isro और भारत के अंतरिक्ष उद्योग को बधाई देता हूं। कोविड-19 के समय में, हमारे वैज्ञानिकों ने समय सीमा को पूरा करने के लिए कई बाधाओं को पार कर लिया। "ISRO ने अपने बयान में कहा है, 9 ग्राहक उपग्रहों को न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL), अंतरिक्ष विभाग के साथ एक वाणिज्यिक समझौते के तहत लॉन्च किया गया था। भारत का EOS-। 01 मुख्य रूप से कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन सहायता में अनुप्रयोगों के लिए है। इसरो ने महामारी से प्रेरित लॉकडाउन के कारण इस वर्ष अपने अन्य नियोजित मिशनों को पूरा नहीं किया।

पीएम ने उपग्रहों के बारे में भी ट्वीट किया है, "9 उपग्रहों, जिनमें अमेरिका और लक्समबर्ग के चार और लिथुआनिया के एक व्यक्ति भी शामिल हैं, मिशन में लॉन्च किए गए हैं।" PSLV C49 ग्राहक देशों और नौ नवीनतम पृथ्वी अवलोकन उपग्रह से नौ उपग्रहों को ले जा रहा है। (EOS-01) आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से दोपहर 3.12 बजे लॉन्च किया गया।

कंप्यूटर बाबा के अवैध ठिकाने पर चला बुलडोजर, दिग्विजय ने बताया बदले की भावना

2009 से 2019 के बीच पूर्वोत्तर में संघर्ष का शिकार हुए 3070 लोग

इस्राइल के दूत ने पूर्वोत्तर भारत के साथ संबंध बढ़ाने के लिए व्यक्त की रुचि

Related News