भारतवंशी ने की नयी तकनीक की खोज, वाई-फाई से होगा कैमरा चार्ज

भारतीय आज हर क्षेत्र में अपना नाम कमा रहे है चाहे वे तकनीकी हो या आर्थिक. हाल ही में भारतीय मूल के एक शोधकर्ता  ने एक नवीन प्रणाली को विकसित किया है जो सर्विलांस कैमरा जैसे दूरवर्ती उपकरणों को चार्ज करने के लिए वाई-फाई इंटरनेट सिग्नल का प्रयोग करता है. सिएटल स्थित युनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में  शोध विद्यार्थी वामसी तल्ला और उनके साथियो ने मिलकर यह प्रणाली विकसित की है, जिसे उन्होंने पॉवर ओवर वाई-फाई नाम दिया है.

यह प्रणाली एक बेहद ही सरल प्रणाली पर आधारित है. वाई-फाई रेडियो एक तरह की ऊर्जा प्रसारित करता है. जिसे साधारण एंटिना भी आसानी से कैच कर सकता है. तल्ला ने तापमान सेंसर के साथ एंटिना को कनेक्ट किया है, इसे वाई-फाई रूटर के नजदीक रखा और उपकरण में वोल्टेज को मापा और टीम ने एंटिना के साथ कैमरे को जोड़ने का काम भी कर दिया.

यह 174 गुणा 144 पिक्सल की श्वेत श्याम तस्वीरें खींचने की क्षमता रखता है, जिसके लिए प्रति तस्वीर 10.4 मिलीजॉल्स ऊर्जा की आवश्यकता होती  है. ऊर्जा संग्रहित करने के लिए उन्होंने कैमरे के साथ कम रिसाव वाला कैपेसिटर भी जोड़ा है. ये तस्वीरें 64 केबी रैम के अंदर संगृहीत की गयी है.

तल्ला ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बैटरी मुक्त इस कैमरे को रूटर से लगभग पांच मीटर की दूरी से संचालित कर सकते है. यह प्रत्येक 35 मिनट में तस्वीरें खींचता है. यह बहुत उपयोगी प्रणाली है.

 

Related News