हज जाने के लिए 3 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया

नईदिल्ली। भारतीय हज समिति द्वारा हज हेतु ड्राॅ निकाले जाऐंगे। इस तरह का निर्णय लेने के साथ कहा गया कि इसका उद्देश्य उन लोगों को लाभ पहुंचाना है जो कि पहली बार हज जाने की आस लगाए हैं। हज कमेटी का प्रयास है कि प्रक्रिया पारदर्शी हो। हज समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान ने जानकारी देते हुए कहा कि, 7 जनवरी को भारत व सऊदी अरब के बीच हज से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए जाऐंगे।

इसके बाद हज को लेकर ड्राॅ 8 जनवरी को निकाले जाऐंगे। हज वर्ष 2018 के लिए शुक्रवार की शाम तक देशभर से लगभग 3 लाख लोगों ने आवेदन जारी कर दिए थे। इनमें से लगभग 1 हजार से अधिक आवेदन, ऐसी महिलाओं के हैं जो मेहरम के बिना हज पर जाना चाहती हैं। हज हेतु आवेदन करने वालों की अंतिम तिथि 7 दिसंबर तय की गई थी अब इसे बढ़ा दिया गया है अब 22 दिसंबर तक लोग हज हेतु आवेदन कर सकेंगे।

जानकारी सामने आई है कि 45 वर्ष की अधिक आयु की महिलाऐं हज पर जाने के लिए मेहरम को साथ में रखने के लिए बाध्य नहीं हैं। दरअसल मेहरम वह व्यक्ति होता है जिससे महिला की शादी न हुई हो मगर वह महिला के साथ हज पर जा सकता हो यह इसलिए है क्योंकि हज यात्रा के दौरान महिला का ध्यान रखा जा सके। मगर इस मामले में मांग की जा रही थी कि यह बाध्यता हटा दी जाए क्योंकि कई लोग इसका लाभ लेकर हज यात्रा कर लेते हैं और अन्य लोगों को अवसर तक नहीं मिलता।

राजस्थान में मुस्लिम कर्मचारियों की गिनती का आदेश

मेवाती मुसलमान नहीं जाना चाहते थे पाकिस्तान

अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में बजे चुनावी जीत के ढोल

ओवैसी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

गाय को बम खिलाने के वीडियो से पर्दा उठा

Related News