तेज रफ़्तार दे सकती थी एक बड़े ट्रैन हादसे को अंजाम

औरंगाबाद : गया-मुगलसराय रेलखंड पर स्थित रफीगंज रेलवे स्टेशन के पास अप लाइन में ट्रैन पटरी से उतर गयी और मालगाड़ी की चार बोगियां क्षतिग्रस्त हो गयीं. ट्रेन की गति निकलते वक़्त सामन्य थी. रेलवे अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि, "यह अच्छी बात थी की ट्रैन की गति कम थी. अगर गति सामान्य से अधिक होती तो, बड़ी दुर्घटना होने की सम्भावना थी. रेल अधिकारी ओपी शर्मा ने बताया कि गुलधर से मालगाड़ी आयरन रॉड (लोहे की छड़) लेकर गाजियाबाद की तरफ जा रही थी.

ट्रैन के दुर्घटना का कारण बोगी के चक्के में घर्षण से आग लगना था. जैसे ही ट्रेन रफीगंज रेलवे गुमटी के पास पहुंची गेट मैन संजीव कुमार ने चक्के से निकल रही आग की जानकारी रेलवे स्टेशन प्रबंधक को दी. इसकी सूचना जब मालगाड़ी के ड्राइवर को हुई तो उसने गति कम कर गाडी को रोकने का प्रयास किया. लेकिन, एक्सल क्लिप के टूटने की वजह से दुर्घटना का सामना करना पड़ा. इस दुर्घटना में अप लाइन की पटरी भी क्षतिग्रस्त हो गयी थी.

अधिकारियों ने पहुंच कर संभाली बात : दुर्घटना के बाद स्टेशन प्रबंधक एसके पांडेय ने वरिष्ठ पदाधिकारियों को पूरी घटना से वाकिफ करवाया. घटनास्थल पर पहुंचे रेलवे के पदाधिकारी व कर्मचारियों ने क्षतिग्रस्त अप लाइन को ठीक करना प्रारम्भ कर दिया. दुर्घटना की सूचना पाकर ADRM बीआर पल्लवी, इंजीनियर मयंक अग्रवाल व सीनियर डीएन-टू शबीब अहमद सहित कई अधिकारी रफीगंज पहुंचे. ये ट्रेने हुई प्रभावित : इस दुर्घटना की वजह से अप लाइन पर पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, हावड़ा एक्सप्रेस व गया-डेहरी पैसेंजर सहित कई ट्रेनें प्रभावित हुई. इसमें जान माल की कोई हानि नहीं हुई.

Related News