24 घंटे पेरिस हवाई अड्डे पर भूख प्यास से तड़पते रहे बच्चे

नई दिल्ली: परदेस की धरती पर एयर इंडिया का शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है. दिल्ली आ रहे 40 सदस्यीय छात्र-अध्यापकों के दल को एयर इंडिया की हरकत की वजह से करीब 24 घंटे बिना खाये-पीये पेरिस के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मजबूरी में गुजारने पड़े. पेरिस से नई दिल्ली के लिए उड़ान रद्द होने के कारण अध्यापकों और बच्चों की टीम को एयर इंडिया का स्टॉफ हवाई अड्डे पर ही छोड़कर चला गया. एयर इंडिया ने उनके रहने खाने की कोई व्यवस्था नहीं की. अध्यापक और छात्रों की इस टीम को अब एयर इंडिया की दूसरी फ्लाइट से दिल्ली लाया जा रहा है. यह फ्लाइट गुरूवार सुबह तक पहुंचेगी. 

ग्रेटर कैलाश पार्ट-2 स्थित केआर मंगलम स्कूल के 36 छात्रों और चार अध्यापकों की टीम एजुकेशन टूर के लिए  यूरो स्पेस सेंटर घुमने चार देशों की यात्रा पर दिल्ली से गत 7 जून को निकली थी. टीम में सिर्फ सात से 11 साल तक के बच्चे थे. रोम, फ्रांस, बेल्जियम और स्विट्जरलैंड की यात्रा के बाद इन्हें 16 जून की रात 10 बजे पेरिस के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से नई दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट लेनी थी. यह दल 3 घंटे पहले ही हवाई अड्डे पर पहुंच गया था. पूरी टीम को बोर्डिंग पास दिया गया. पहले फ्लाइट में देरी की लगातार सूचना दी जा रही थी बाद में फ्लाइट को रद्द कर दिया गया. 

सब्र का बाँध तो तब टूटा जब फ्लाइट रद होने से परेशान छात्रों और अध्यापकों को एयर इंडिया के कर्मचारी बिना भोजन पानी की व्यवस्था किये बच्चो को एयरपोर्ट के लॉन्ज में छोड़ कर चले गये. एयरपोर्ट पर भी उस समय तक कैंटीन और रेस्टोरेंट बंद हो गए थे. ऐसे स्थिति में बच्चो को बिना कुछ खाये पीये रात गुजारनी पड़ी. अगले दिन सुबह एयर इंडिया के कर्मचारी ने आने पर भी टीम की कोई सुध नहीं ली और ना ही बच्चो के खाने-पीने की कोई व्यवस्था की. इस पर एयर इंडिया ने सफाई दी " इस पूरे मामले की हमे जानकारी है. फ्लाइट तकनीकी दिक्कतों के कारण रद्द करनी पड़ी थी. बच्चों-अध्यापकों की रहने और भोजन की पूरी व्यवस्था की गयी थी. परिजनों की शिकायतें सही नहीं है.

Related News