भारत G-7 में उठाएगा आतंकवाद का मुद्दा

नई दिल्ली : भारत द्वारा हाल ही में जी - 7 की बैठक के दौरान अपने सबसे ज्वलंत मुद्दे को उठाया जाएगा। हालांकि भारत तो प्रारंभ से ही अंतरराष्ट्रीय मंच पर आतंकवाद का मसला उठाता आया है। इस दौरान एक बार फिर भारत जी - 7 की समिट को आतंकवाद के विरूद्ध लड़ने के लिए आधार बना रहा है। मामले में जी - 7 की बैठक में दाउद इब्राहिम, हाफिज सईद और लखवी को लेकर पाकिस्तान को घेरने की बात कही गई है। भारत द्वारा आतंकियों के खातों को सील करने की मांग भी पाकिस्तान द्वारा की गई है। मिली जानकारी के अनुसार कहा गया है कि ग्रुप - 7 के विभिन्न देशों की बैठक में भारत के एजेंडे पर आतंकवाद प्रमुखतौर पर एक समस्या के तौर पर उभरा है।

ऐसे में कहा गया है कि भारत पाकिस्तान से लगातार अपनी धरती पर आतंक फैलाने वाले और मुंबई बम धमाकों जैसे आतंकी हमलों की साजिश रचने वाले आतंकियों को सौंपने की मांग लगातार की गई है। मामले में कहा गया है कि दाउद इब्राहिम, हाफिज सईद, लखवी और अन्य आतंकियों को भारत द्वारा मांगा गया है।

ऐसे में कहा गया है कि जी - 7 की बैठक करीब 21 से 26 जून के बीच आॅस्ट्रेलिया में हो सकती है। इन दिनों आतंकियों पर पाकिस्तान में सुनवाई चल रही है लेकिन बताया जा रहा है कि भारत इस कार्रवाई से संतुष्ट नहीं है कहा गया है कि भारत इन आतंकियों को लगातार मांग रहा है। जिससे वह इन पर कार्रवाई कर सके।

Related News