India vs South Africa : आखरी टेस्ट के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 टेस्ट जीतकर सीरीज को अपनी झोली में डाल चुकी भारतीय टीम का अगला मैच आज यानि कि 3 दिसंबर को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में खेल जायेगा। यदि इस पिच को लेकर भारतीय टीम के पिछले मैच के बारे में सोचा जाये तो यह पिच बेहद लक्की साबित हुई है। बीते 22 वर्षो से इस पिच पर भारतीय टीम ने बेहतरीन जीत दर्ज की है। फिरोज शाह कोटला मैदान पर भारत ने 1993 के बाद से कोई मैच को अपने हाथ से नहीं जाने दिया है। इस पिच पर भारतीय टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा रन बनाए है। 

सचिन तेंदुलकर ने 10 मैचों में 759 रन बनाए।  गौरतलब है की इस मैच से पहले भारत ने साउथ अफ्रीका को नागपुर टेस्ट मैच में बुरी तरह धराशाही  किया था और यह जीत भारतीय टीम के लिए ऐतिहासिक रही, क्योंकि उसने दक्षिण अफ्रीका को 11 साल बाद हराने में सफलता प्राप्त की। इस मैच में भारतीय क्रिकेटरों ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये।

टीमें :- भारत: शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, अमित मिश्रा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और रोहित शर्मा/वरुण एरान।

साउथ अफ्रीका: डीन एल्गर, स्टीयान वान जिल/तेम्बा बायुमा, फाफ दू प्लेसिस, हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेन विलास, साइमन हार्मर/मार्चेट डे लांज, कागीसो राबाडा/क्रिस मोरिस, मोर्ने मोकल और इमरान ताहिर।

Related News