डाक विभाग में नौकरी पाने का आखिरी मौका, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के 1421 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आज अंतिम दिनांक है। दरअसल, केरल पोस्टल सर्किल में GDS के पदों पर आवेदन की अंतिम दिनांक 24 अप्रैल 2021 तय की गई थी, ऐसे में योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों को आज ही इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। आवेदक ऑफिशियल पोर्टल appost।in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

पदों का विवरण:  सामान्य वर्ग के लिए- 784 पद EWS वर्ग के लिए- 167 पद OBC वर्ग के लिए- 297 पद PWD-A वर्ग के लिए- 11 पद PWD-B वर्ग के लिए- 22 पद PWD-C वर्ग के लिए- 19 पद PWD-DE वर्ग के लिए- 02 पद SC वर्ग के लिए- 105 पद ST वर्ग के लिए- 14 पद कुल पद- 1421

शैक्षणिक योग्यता: India Post Recruitment के तहत केरल पोस्टल सर्किल में निकाली गई ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है। 

आयु सीमा: केरल पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष तय की गई है। 

आवेदन शुल्क: केरल पोस्टल सर्किल में GDS के पदों पर अप्लाई करने के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को 100 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि SC/ST वर्ग के अभ्यर्थियों को कोई फीस नहीं देनी होगी यानी आवेदन निशुल्क है।

चयन प्रक्रिया: डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन 10वीं के अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट से होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को किसी भी तरह की लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा बल्कि उनकी डायरेक्ट भर्ती की जाएगी।

वेतनमान: डाक सेवक भर्ती के तहत बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये जबकि जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये प्रति माह वेतन तय किया गया है।

ऐसे करें आवेदन: भारतीय डाक विभाग के केरल सर्किल में GDS के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल पोर्टल appost।in पर जाना होगा। 

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें 

SBI ने निम्न पदों पर निकली भर्तियां, जानें क्या है प्रक्रिया

 

राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम में निकली भर्ती, ये लोग कर सकते है आवेदन

TGT-PGT सहित कई पदों पर यहां निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Related News