ऐतिहासिक दौरे पर PM मोदी, टेराकोटा युद्ध स्मारक और द शिन शान बौद्ध मंदिर पहुंचे

शीयान : चीन के दौरे पर गुरुवार को पहुंचे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के शहर शीयान में स्थित बौद्ध मंदिर द शिन शान का दौरा कर रहे हैं. पीएम ने अब तक चीन के इतिहास और संस्कृति को काफी करीब से देखा है. नरेंद्र मोदी ने इससे पहले शीयान में स्थित टेराकोटा वॉरिअर्स म्यूजियम का दौरा किया। संग्रहालय में चीन के पहले सम्राट किन शी हुआंग की सेना को दर्शाती टेराकोटा की कई आकर्षक प्रतिमाएं हैं। यहां सैनिकों की 8,000 से अधिक आदमकद प्रतिमाएं हैं।

मोदी ने सफेद कुर्ता-चूड़ीदार पहन रखा था और कंधे पर रंगीन शाल ले रखा था। वह संग्रहालय के विभिन्न हिस्सों में गए और उन्होंने गाइड की बात ध्यानपूर्वक सुनी। शीयन शहर शांक्सी प्रांत की राजधानी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का गृहनगर है। मोदी और शी के बीच दिन में बैठक होने वाली है। प्रसिद्ध बौद्ध विद्वान व चीनी यात्री ह्वेन सांग का संबंध भी शीयान शहर से था, जिन्होंने 629 से 645 के बीच भारत का भ्रमण किया था। इससे पहले चीन पहुंचने पर मोदी का हवाईअड्डे पर शानदार तरीके से स्वागत किया गया।

इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने यह विश्वास भी जताया है कि उनकी यह यात्रा भारत और चीन के लिए बहुत ही गायदेमन्द साबित होने वाली है इससे ना केवल भारत और चीन की दोस्ती मजबूत होगी बल्कि एशिया के साथ ही पूरे विश्व में विकासशील देशों के संबंधों के बीच यह दौरा एक नया मील का पत्थर बनने में सफलता हासिल करेगा। सिर्फ इतना ही नहीं यहाँ तक कि चीनी नेतृत्व के द्वारा भी इस यात्रा में कोई कमी नहीं रखी जा रही है वे यह पूरी कोशिश कर रहे है कि यह एक हाई-प्रोफाइल दर्जे वाली यात्रा साबित हो।

आपको यह भी बता दे कि इस तरह का यह दूसरा मौका बताया जा रहा है जबकि खुद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग किसी विदेशी अतिथि को बीजिंग से बाहर जाकर स्वागत करने वाले है। गौरतलब है कि शी ने पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का इस तरह से स्वागत किया था। आपको याद हो तो पिछले साल मोदी ने भी प्रोटोकॉल तोड़कर शी का स्वागत अहमदबाड़ मे किया था।

Related News