भारत 300 अरब डॉलर मूल्य के इलेक्ट्रॉनिक सामान उत्पादन तक पहुंचने की राह पर

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि देश पहले से ही 76 अरब डॉलर के इलेक्ट्रॉनिक सामानों का विनिर्माण कर रहा है और निकट भविष्य में 300 अरब डॉलर तक पहुंचने की राह पर है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि  अर्धचालक उद्योग विकसित करना स्प्रिंट नहीं बल्कि एक मैराथन है और सरकार इसके पक्ष में है .

इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में, हम पहले ही 76 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच चुके हैं और 300 बिलियन अमरीकी डालर के रास्ते पर हैं। स्मार्टफोन के उपयोग और 5 जी उद्योग की तेजी से वृद्धि के कारण, अर्धचालक आने वाले वर्षों में विस्फोटक विकास का अनुभव करेंगे "वैष्णव, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार और रेलवे पोर्टफोलियो दोनों के प्रभारी हैं, ने सेमीकॉन इंडिया 2022 उद्घाटन सत्र में बात की।

उन्होंने कहा, "एक अर्धचालक उद्योग विकसित करने के लिए, हमें पहले एक अर्धचालक उद्योग विकसित करना होगा। हम सेमीकंडक्टर उद्योग के दीर्घकालिक विकास के लिए तैयार हैं, जिसके लिए उद्योग, सरकार, अकादमिक और अनुसंधान के बीच एक वास्तविक साझेदारी की आवश्यकता होगी. ' केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कई देश अर्धचालक उद्योग को प्रोत्साहन प्रदान कर रहे हैं और भारत ने एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन प्रदान किया है.

आज से देश के नए सेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे LG मनोज पांडे

6000 लेक्चरर के पदों पर इस राज्य में निकली बम्पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

शानदार मौका! MP में 10वीं-12वीं में पास होने वाले छात्र नौकरी के लिए यहां करें आवेदन

 

 

Related News