अमरीकी राजदूत ने बताया भारत को वैश्विक, सामरिक, राजनीतिक और आर्थिक खिलाड़ी

चेन्नई : अमेरिका ने सोमवार को भारत को ‘वैश्विक सामरिक, राजनीतिक और आर्थिक खिलाड़ी’ की उपाधि देते हुए यह विश्वास दिलाया कि विस्तारित सुरक्षा परिषद में यूएनएससी सदस्यता के लिए नई दिल्ली के प्रयासों सहित इसकी वैश्विक आकांक्षाओं का अमेरिका सहयोग प्रदान करेगा.

भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने पिछले सप्ताह के कई घटनाक्रमों के बारे में बातचीत की. इनमें प्रमुख सुरक्षा और आर्थिक मुद्दों पर भारत-पाक वार्ता बहाल होने की ‘महत्वपूर्ण तथा स्वागत योग्य घोषणा’,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पांच एशियाई देशों की यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण वाणिज्यिक एवं ऊर्जा से जुड़े समझौतों एवं इसरो द्वारा पांच ब्रिटिश उपग्रहों के प्रक्षेपण पर बातचीत की.

रिचर्ड वर्मा ने कहा, ‘भारत वैश्विक सामरिक, राजनीतिक और आर्थिक खिलाड़ी के रूप उभरकर सामने आया है. हम उस भूमिका का स्वागत करते हैं और भारत की वैश्विक आकांक्षाओं को समर्थन प्रदान करेंगे. हम विस्तारित सुरक्षा परिषद में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की सदस्यता के लिए भारत के प्रयत्नो का सहयोग करेंगे.

रिचर्ड वर्मा ने आईआईटी मद्रास में छात्रों को संबोधित किया. वर्मा ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अमेरिका चाहता है कि भारत पेरिस में जलवायु वार्ता में नेतृत्व की भूमिका का निर्वहन करे और हमने यमन से लेकर नेपाल और मालदीव तक मानवीय प्रतिक्रिया में उनकी भूमिका का स्वागत किया है और हम उसे सलाम करते है.

Related News