FDI में भारत लगातार दूसरे साल शीर्ष पर

नई दिल्ली : भारत में वर्ष 2016 में भी दुनिया का सबसे ज्यादा 62 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) हासिल हुआ. इसके अलावा नए प्रोजेक्टों के लिए भी एफडीआई के मामले में भारत ने लगातार दूसरे साल अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा है जो बहुत बड़ी उपलब्धि है.

फाइनेंशियल टाइम्स से जुड़ी एफडीआई इंटेलीजेंस की ताजा रिपोर्ट कहती है कि बीते साल देश को 62 अरब डॉलर का एफडीआई हासिल हुआ. जबकि चीन 59 अरब डॉलर के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के साथ दूसरे नंबर और 48 अरब डॉलर के आंकड़े के साथ अमेरिका तीसरे नंबर पर रहा. रिपोर्ट के अनुसार 2016 में भारत में 809 परियोजनाओं के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया. इस दौरान पूंजीगत निवेश के हिसाब से एफडीआई दो प्रतिशत बढ़कर 62.3 अरब डॉलर हो गया. दुनिया भर में ग्रीनफील्ड एफडीआई छह प्रतिशत बढ़कर 776.2 अरब डॉलर तक पहुंच गया.

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की ओर से किए गए सुधार उपायों के कारण 2016-17 में भारत में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) की वृद्धि दर 9.4 फीसद बढ़कर 43.48 अरब डॉलर हो गई. जबकि 2015-16 में देश में 40 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया था.वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के एक बयान के अनुसार देश में एफडीआई प्रवाह में वृद्धि का कारण सरकार के एफडीआई व्यवस्था को व्यवहारिक बनाने के लिए किए गए नीतिगत सुधार हैं. इसीका यह प्रभाव है.

यह भी देखें

31 हजारी होने पर शेयर बाजार का सेंसेक्स को सलाम

वोडाफोन ने लॉन्च किये तीन नए आकर्षक प्लान

Related News