पाक द्वारा कश्मीर मुद्दे को यूएन में ले जाने पर भारत खफा, कहा नाटक है

संयुक्त राष्ट्र : पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र संघ के समक्ष ले जाने से भारत खफा है। इसे लेकर भारत ने पाकिस्तान को जमकर खरी-खोटी सुनाई है। यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि हमेशा से इस मंच का गलत इस्तेमाल हुआ है और वो पाकिस्तान ही करता आया है। यूएन में मानवाधिकारों पर हो रही बहस के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाया।

इसका जवाब देते हुए भारत ने कहा कि पाक ऐसा देश है, जहां आतंकवाद की नीति का पालन होता है। आतंकियों को पनाह दी जाती है। इनमें वो आतंकी भी शामिल है, जिन्हें यूएन ने बैन कर रखा है। अकबरुद्दीन ने कहा कि पाकिस्तान केवल मानवाधिकारो का नाटक करता है और पाकिस्तान का हमेशा से मानवाधिकार के मामले में ट्रैक रिकॉर्ड खराब ही रहा है।

इसी कारण आज तक पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र के ह्यूमन राइट काउंसिल में सदस्यता नहीं मिल सकी। भारत की ओर से अकबरुद्दीन ने कहा कि पाकिस्तान ने आज या इससे पहले कश्मीर को लेकर जो मुद्दे उठाए हैं, उस पर इस फोरम या संयुक्त राष्ट्र में कहीं भी चर्चा करने का कोई अर्थ नहीं है।

भारत को एक पूर्ण सहिष्णु देश बताते हुए अकबरुद्दीन ने कहा कि भारत कानून, लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा सिद्धांत ही मानवाधिकारों की रक्षा का रहा है।

Related News