भारत में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्याओं में हुआ इजाफा - TRAI

टीआरएआई की एक नयी रिपोर्ट में सामने आयी जानकरी के मुताबिक 2016 में भारत में अभी तक 6 करोड़ लोगो इंटरनेट से जुड़ चुके है. इसके अलावा बात करे तो 1 करोड़ लोगो ने ब्राडबेंड कनेक्शन लिया है. भारत में टोटल इंटरनेट यूजर की बात करे तो अभी तक कुल मिला कर 39.10 करोड़ है. आपको जानकर और भी हैरानी होगी कि इनमे भी इंटरनेट मोबाइल से उपयोग में लेने वालो की संख्या ज्यादा है. रोचक जानकरी तो ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल डाटा और डोंगल डिवाइस से इंटरनेट इस्तेमाल करने वालो की संख्या 94.3 प्रतिशत है. इस उपलब्धि का सीधा श्रेय सस्ते हुए स्मार्टफोन और डेटा प्लान करने वाली कंपनियों को जाता है.

इस पहले एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 में भारतीय एयरटेल से 22.56 लाख उपभोक्ता जुड़े है. वही  जियो के इस साल के अंत में 72.16 लाख ग्राहक जुड़े है. मोबाइल फ़ोन के सस्ते होने का प्रभाव आप इस बात से लगा पायेगे कि अब तक 11.5 प्रतिशत की वर्द्धि हुई है. दूसरे देश के इंटरनेट यूजर की तुलना करे तो चीन में इंटरनेट यूजर की संख्या 73.1 करोड़ है. नैस्कॉम की रिपोर्ट की माने तो 2020 तक भारत में इंटरनेट यूजर की संख्या 13 करोड़ के पर पहुंच जायेगी. 

निचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

सैमसंग के इस स्मार्टफोन में है दोनों ओर 13 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर

इन तरीको से आप भी जान पायेगे की आपके स्मार्टफोन में वायरस है या नहीं

सबसे ज्यादा लोकप्रिय फीचर फ़ोन Nokia 3310 (2017) का नया रिटेल बॉक्स लांच

 

Related News