बारिश के दिनों में ऐसे रख सकते है बालों का ख्याल

आने वाले मानसून में बारिश के इन दिनों में आपको अपनी जुल्फों का भी विशेषतः ख्याल रखना पड़ेगा। बारिश में बाल चिपचिपे और डैंड्रफ वाले हो जाते हैं। परन्तु आप कुछ आसान उपायों को अपनाकर आप बालों को भी खुद की तरह जवां रख सकते हैं। जिन लोगों के बाल काफी ऑयली होते हैं, उन्हें शैंपू से बाल साफ़ करने के बाद एक बार नींबू के पानी से भी बालों को धुलना चाहिए। जिससे बालों को अच्छी शाइनिंग मिलती है और सिर में भी किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन नहीं होगा। नींबू पानी के अलावा सिरका लगाने से भी बालों में चमक आती है, इन नुस्खों को भी आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है।

यदि आपके बालों में डैंड्रफ है तो लेमन जूस और नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार करके सिर पर लगाये, इसे करीब आधे घंटे तक सिर पर लगा रहने दे उसके बाद बालों को गुनगुने पानी से साफ़ करें। बालों की अच्छी सेहत पाने के लिए आप सप्ताह में दो से तीन बार इस नुस्खे को अपना सकते है। यदि आपके बाल बेजान हैं तो मुल्तानी मिट्टी और नींबू का इस्तेमाल भी लाजमी रहेगा। इसको कुछ देर बालों में लगाए रखें, उसके बाद बालों को सादे पानी धोकर साफ़ कर ले।

यदि आपके बाल दोमुंहे हैं तो पका हुआ पपीता आपके लिए बेहतर उपाय रहेगा। पपीते को छीलने और उसके बीज निकालने के बाद मिक्सी में डाल दें। इसमें करीब आधा कप दही अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे बालों के साथ ही सिर में त्वचा तक लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धोकर साफ करें। किसी की बाल झड़ने की समस्या है तो उनके लिए मेथी खासतौर पर एक अच्छा निवारण साबित होगा। एक मुट्ठी मेथी के बीज लें और रात भर के लिए भिगो कर रख दें। इसके बाद इन बीजों को अच्छी तरह से पीस लें और सिर की चमड़ी और बालों में लगाएं। करीब आधे घंटे तक लगाए रखने के बाद बालों के धो लें।

Related News