जाने जॉब सर्चिंग में सोशल मीडिया की भूमिका

सोशल मीडिया से हर कोई जुड़ा हुआ हैं .पर सोशल मीडिया अब जॉब सर्च करने के लिए भी बेहतरीन प्लेटफॉर्म बनता जा रहा हैं.जॉब पाने के लिए आपको काफी सतर्क रहना भी ज़रूरी होता हैं.जिसमे सोशल मीडिया आपकी काफी सहायता कर सकता है.जानिए जॉब सर्चिंग में सोशल मीडिया कैसे मददगार हो सकता हैं :-

1) आप सोशल मीडिया में अपनी लाइफ से जुडी काफी पोस्ट डालते हैं.पर यदि आप आने वाले समय में नौकरी ढूंढने का सोच रहे हैं तो ऐसी चीज़े पोस्ट ना करे जो आप एम्प्लॉयर को नही बताना चाहते हो.

2) आपके फेसबुक की प्रोफाइल प्रोफेशनल लुक वाली होनी चाहिए और आपकी पोस्ट भी प्रोफेशनल ही लगनी चाहिए.

3) अपनी पोस्ट आदि की जानकारी सिर्फ सिलेक्टेड लोगो को ही देनी हो तो प्राइवेसी सेटिंग्स अपडेट रखे.ताकि आपके निजी सम्बंधित लोग ही पोस्ट पढ़ सके.

4) स्‍पेलिंग और ग्रामर लिंकडिन और ट्विटर यूजर्स के लिए काफी महत्‍वपूर्ण होती हैं. एम्‍प्‍लॉयर्स आसानी से इन प्‍लेटफॉर्म्‍स पर पोस्‍ट्स देख सकते हैं और इससे जॉब ऑफर आपके हाथ से निकल सकता हैं.

5) यदि आप किसी स्पेशल जॉब के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उससे सम्बंधित रिलेटेड पोस्ट्स शेयर करने के दौरान ट्विटर यूजर इस चैनल को इंडस्‍ट्री एक्‍सपर्ट से जुड़ने में उपयोग कर सकता है.और इससे यह साबित होगा की आप एक अच्छे नेटवर्कर हैं और आप इसमें रूचि भी लेते हैं.

6) आगे किसी भी कंपनी में आपने जॉब के liye अप्लाई किया हैं तो उस कंपनी को सोशल मीडिया पर लाइक करें और फॉलो भी करें.इससे आपको वेकेंसियां की जानकारी भी मिलेगी.

7) यदि आपने किसी भी कंपनी के लिए इंटरव्यू दिया हैं तो उसका जिक्र सोशल मीडिया पर कतई ना करें.इससे आपका नेगेटिव इम्प्रैशन बनेगा.इसलिए ऐसी गलतियों से बचे.

Related News