जल्द प्रारंभ होगा 'हुनर हाट’, केंद्रीय मंत्री नकवी ने किया बड़ा खुलासा

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच अल्पसंख्यक मंत्रालय की महत्‍वाकांक्षी पहल ‘हुनर हाट’ लौट रहा है और इस बार इसकी थीम होगी ‘लोकल से ग्लोबल’. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर हुनर हाट का आयोजन सितंबर महीने में होगा और यह लोकल से ग्लोबल थीम पर आधारित होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि अब इस आयोजन में पहले से ज्यादा दस्तकारों और शिल्पकारों की भागीदारी होगी और इस दौरान शारीरिक दूरी का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा.

जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है World Turtle Day

अपने बयान में मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि, 'पिछले पांच वर्षों में पांच लाख से ज्यादा भारतीय दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार के अवसर प्रदान करने वाले हुनर हाट के दुर्लभ हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान लोगों में काफी लोकप्रिय हुए हैं. देश के दूर-दराज के क्षेत्रों के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों, हुनर के उस्तादों को मौका और बाजार देने वाला हुनर हाट स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादनों का प्रामाणिक ब्रांड बन गया है.'

तंजानिया के राष्ट्रपति का बड़ा बयान, कहा-' वायरस को प्रार्थना के जरिए हरा दिया गया'

इसके अलावा कोरोना वायरस महामारी को लेकर नकवी ने कहा कि हुनर हाट में शारीरिक दूरी , साफ-सफाई, सेनेटाइज़ेशन, मास्क आदि की विशेष व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही "जान भी जहान भी" नाम से एक मंडप होगा, जहां लोगों को 'पैनिक नहीं प्रिकॉशन' (डरे नहीं एहतियात बरतें) की थीम पर जागरुकता पैदा करने वाली जानकारी भी दी जाएगी. नकवी का कहना है कि आने वाले दिनों में चंडीगढ़, दिल्ली, प्रयागराज, भोपाल, जयपुर, हैदराबाद, मुंबई, गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, नागपुर, रायपुर, पुडुचेरी, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अजमेर, अहमदाबाद, इंदौर, रांची, लखनऊ आदि स्थानों पर "हुनर हाट" का आयोजन किया जाएगा.

अरब अंतरिक्ष सहयोग समूह की बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

हरियाणा : शराब घोटाले की जांच में बढ़ी दिक्कत, एसईटी को ताकत देना हुआ कठिन

हरियाणा : क्या कोरोना के केस मिलने पर नहीं होंगे सरकारी कार्यालय सील ?

Related News