विदेश में पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन कैसे लें ?

विदेश में पढ़ाई का सपना हर स्टूडेंट देखता है. पैसों की कमी की वजह से यह सपना अधूरा ना रह जाए, इसके लिए बैंक एजुकेशन लोन का भी ऑप्शन देते हैं. जानें एजुकेशन लोन से जुड़ी जानकारी: 

किन-किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत  लोन देने से पहले बैंक को स्टूडेंट्स से पहचान पत्र, एडमिशन लेटर, फीस की रसीद, फोटो और एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी.

टैक्स में छूट अगर आपने एजुकेशन लोन लिया है, तो आपको इनकम टैक्स की धारा 80 ई के तहत छूट मिलती है. कैसे करें आवेदन एजुकेशन लोन के लिए फॉर्म के साथ-साथ जरूरी डॉक्यूमेंट्स बैंक में जमा करने होंगे. 

क्या-क्या खर्चे होते हैं कवर बैंक के इस लोन में ट्यूशन, एग्जाम फीस, लैब फीस, यूनिफॉर्म, लाइब्रेरी और हॉस्टल फीस, आने जाने के खर्च, किताब और अन्य जरूरी उपकरणों खरीदने का खर्च भी कवर होता है. इसके लिए स्टूडेंट्स को अलग से खर्च करने की जरूरत नहीं होती.

कब मिलता है लोन बैंक सबसे पहले यह जांच करता है कि जिस यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट एडमिशन लेने जा रहा है वो मान्यता प्राप्त है या नहीं. यहीं नहीं बैंक कोर्स के बारे में भी पता करता है कि इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स की अच्छी जॉब  लग जाएगी या नहीं.

Related News