कैसे पाए खटमल से छुटकारा

सोते समय खटमल काटें तो कोई भी इंसान बेचैनी महसूस करेगा. खटमल आपके शरीर के किसी भी भाग को आसानी से काट सकते हैं जिसकी वजह से आपको खुजली, चकत्ते और फफोले हो सकते हैं. इन रेंगनेवाले खौफनाक कीड़ों के बारे में सोचते ही हमारी रातों की नींद उड़ जाती है.

1-खटमल लैवेंडर की महक सहन नहीं कर पाते हैं. इसीलिए आप लैवेंडर के पत्तों को खटमल वाले कपड़ों पर रगड़ सकते हैं या लैवेंडर का परफ्यूम छिड़क सकते हैं.

2-काले अखरोट के पेड़ का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए किया जाता है- इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण हैं जिसकी वजह से ये खटमलों को मारने में कारगर साबित होता है- खटमल और उनके अंडे को मारने के लिए घर के सभी कोनों में आप काले अखरोट के टी-बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं- ज्ञात कि इन बैग्स को अपने पालतू जानवरों की पहुंच से आप दूर ही रखें तो बेहतर है.

3- टी ट्री का तेल अपने एंटी माइक्रोबियल प्रभाव के लिए जाना जाता है. यह खटमलों से निजात पाने के लिए भी कारगर मन जाता है. टी ट्री के तेल की एक बड़ी बोतल ख़रीदें. उसमें थोड़ा सा पानी मिलकर उसे पतला कर लें. अब इस स्प्रे को बोतल में भरके दीवार, पलंग, अलमारी, पर्दे, फर्नीचर, गद्दे, कपड़े सभी चीज़ों में छिड़कें जहाँ आपको लगता है की खटमल मौजूद हैं.एक हफ्ते लगातार ये छिड़काव करने से आप खटमलों से हमेशा के लिए पीछा छुड़ा पाएंगे.

Related News