कैसे करे CAT प्रवेश परीक्षा 2016-17 की तैयारी ?

देश भर के प्रमुख इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट कॉलेजो में प्रवेश लेने के लिए इस बार भी लाखो  छात्र छात्राओ ने CAT का रजिस्ट्रेशन कराया है। CAT का एग्जाम देश के कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। CAT ( कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) में अगर आपका स्कोर अच्छा रहा तो  आप MBA के कॉलेजो में प्रवेश ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए ज़रूरी है प्रवेश परीक्षा से पहले पूरी तरह खुदको तैयार करना ताकि परीक्षा के समय आप पूरे आत्मविश्वाश के साथ बेहतर प्रदर्शन कर सके। 

किसी भी एग्जाम के लिए सबसे ज़रूरी है रणनीति , जो कि काम से काम परीक्षा के कुछ महीनो पहले ही बना लेनी चाहिए और अगर आप रणनीति के हिसाब से तैयारी करते है तो फिर सफलता ज़्यादा दूर नहीं है।   CAT की तैयारी के लिए अगर आप ये टिप्स अपनाये तो बिना किसी परेशानी के आप अपने पसंदीदा कॉलेज में दाखिलl ले सकते है-

1) टाइम टेबल बनाये - सिर्फ रणनीति बनाना ही काफी नहीं है , आपको टाइम टेबल के हिसाब से तैयारी भी करनी होगी।  सभी विषयो और एग्जाम पैटर्न को समझ लेने के बाद ज़रूरी है की जिन विषयो में आप कमज़ोर है उस पर विशेष ध्यान दे और टाइम टेबल में उसे सबसे ज़्यादा महत्त्व दे। 

2) स्टडी मटेरिअल पे दे ध्यान - CAT की तैयारी के लिए ज़रूरी है की आप ऐसी किताबो और नोट्स से पढ़े जिसमे से प्रश्नो के आने की सम्भावना है।  जैसे अगर आपको वोकैबुलरी  मज़बूत करनी है तो  word power made easy by norman lewis काफी सहायक हो सकती है।  आप चाहे तो किसी से सलाह भी ले सकते है। 

 3) मॉक टेस्ट से बनाये निरंतरता - तैयारी के साथ ही सबसे पहले किसी एक्सपर्ट वेबसाइट या क्लास द्वारा जारी की गयी टेस्ट सीरीज को ज्वाइन करे और अपनी स्पीड , टाइम मैनेजमेंट और प्रदर्शन पर काम करे। 

इन सभी बातो के आलावा अगर आप चाहे तो कोई कोचिंग इंस्टिट्यूट जाकर भी तैयारी कर सकते है, पर अगर आप कामकाजी है या आप घर से ही तयारी करना चाहते है तो भी प्रैक्टिस और मेहनत के साथ आप बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते है। 

Related News