यूं पाइये माइग्रेन से निजात

माइग्रेन एक गंभीर बीमारी है। माइग्रेन के मरीजों की संख्या इनदिनों लगातार बढ़ती जा रहे हैं। वक्त रहते माइग्रेन की समस्या का इलाज करा लेना चाहिए। माइग्रेन में रोगी को बेचैन कर देने वाला सिर दर्द होता है। माइग्रेन होने पर आधे सिर का दर्द और तेज सिर दर्द होने लगता है। सिर के दायें या बायें भाग में दर्द होना, दर्द की वजह से उल्टी आना, सिर में दर्द के साथ शरीर में सुन्नता भी आ सकती है।

माइग्रेन से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनसे इसके रोगी को बहुत फायदा होगा। कम नींद लेने पर माइग्रेन की समस्या उत्पन्न हो जाती है।अच्छी नींद के लिए शांत वातावरण का होना जरूरी है। माइग्रेन के दर्द के चलते नींद में काफी दिक्कत आती है। सोने के समय का ध्यान रखें। नियत समय पर जागें और नियत समय पर सोने की कोशिश करें। भोजन करने के समय का ध्यान रखें। भोजन न करना अधिक नुकसानदेह हो सकता है। यदि आप देर तक भोजन नहीं करते हैं तो माइग्रेन का रिस्क बढ़ जाता है।

गर्म और ठंडा सेक अपने सिर और गर्दन के पास लें। आइस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते है, जिससे दर्द में राहत मिल सकती है। शुरुआती अवस्था में माइग्रेन के दर्द में कैफीन का कम मात्रा का सेवन भी राहत प्रदान करता है। रेग्युलर एक्सरसाइज से माइग्रेन की समस्या से निजात मिलता है। दिन में तीन बार 40 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

Related News