क्या HIGH BP को कंट्रोल कर सकता है दही का सेवन? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

उच्च रक्तचाप एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए हमारी गतिहीन जीवनशैली, तनाव, नशीले पदार्थों का सेवन और खराब आहार जिम्मेदार हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए सामान्य रक्तचाप का स्तर 120/80 mmHg से कम होता है। इससे अधिक कुछ भी उच्च रक्तचाप माना जाता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए उचित खान-पान और तनाव से दूर रहना जरूरी है। आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। दही एक ऐसा भोजन है जो उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। दही को स्वस्थ आहार का हिस्सा माना जाता है। यह हमारी थाली का एक अनिवार्य हिस्सा है जो हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाता है। लोग अक्सर दही को मसाले के तौर पर अपने भोजन में शामिल करते हैं। दोपहर के भोजन के समय दही का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है।

दही स्वास्थ्य के लिए उपयोगी प्रोबायोटिक्स में से एक है, जो कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। इसके पौष्टिक तत्वों की बात करें तो यह प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। दोपहर के भोजन के समय दही का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। आइए जानें कि प्रोबायोटिक दही का सेवन स्वास्थ्य पर किस प्रकार प्रभाव डालता है और यह उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद है।

क्या दही का सेवन रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है? शोध के अनुसार, दही का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होता है। प्रोबायोटिक्स आंतों के माइक्रोबायोम की संरचना में सुधार करते हैं और अच्छे बैक्टीरिया की उपस्थिति को बढ़ाते हैं। इसके सेवन से आंतों में सूजन और अन्य आंतों की बीमारियों से बचाव होता है। हम सभी जानते हैं कि आंतों में सूजन रक्तचाप और हृदय रोगों को बढ़ाने में योगदान करती है।

पुरानी सूजन धमनियों की दीवारों को पतला कर देती है, रक्त वाहिकाओं की परत को नुकसान पहुंचाती है, जिससे हृदय को रक्त पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है। यदि आंत में अधिक अच्छे बैक्टीरिया हैं, तो वे प्रणालीगत सूजन को कम कर सकते हैं और हृदय पर दबाव को कम कर सकते हैं। हांगकांग के शोधकर्ताओं द्वारा चूहों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, प्रोबायोटिक्स का दैनिक सेवन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में प्रभावी है।

दही के स्वास्थ्य लाभ प्रोबायोटिक दही को अपने आहार में शामिल करके आप अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। दही भोजन की लालसा को नियंत्रित करता है और भूख को दबाता है। दही में कैल्शियम की मौजूदगी से यह कोर्टिसोल या तनाव हार्मोन को नियंत्रित करता है। दही का सेवन करने से वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

प्रोबायोटिक दही पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है, जो कोशिकाओं से अतिरिक्त पानी को निकालने और इसे आसानी से मूत्राशय तक पहुंचाने में मदद करता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. दही के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

निष्कर्ष में, दही, विशेष रूप से प्रोबायोटिक दही, उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। आंतों के माइक्रोबायोम को विनियमित करने, सूजन को कम करने और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में इसकी भूमिका इसे उन लोगों के लिए आहार में एक आवश्यक अतिरिक्त बनाती है जो अपने रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करना चाहते हैं। संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली के साथ दही का नियमित सेवन समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है।

स्किन फास्टिंग ट्रेंड क्या है? यह त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है

ऐसे करें जहरीली हवा के बीच घर में बड़ों का ख्याल

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये तीन हरी पत्तियां

Related News