घरेलु उपाय से नियंत्रण पाये ब्लड प्रेशर से

रक्त वाहिनियों में बहते रक्त द्वारा इन वाहिनियों की दीवारों पर द्वारा डाले गये दबाव को रक्‍तचाप कहते हैं.एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति का सिस्टोलिक रक्तचाप पारा 90 और 120 मिलिमीटर के बीच होता है.रक्त संवहन करने वाली धमनी में बाधा के कारण तथा अन्य कई कारणों से मानसिक तनाव ,मोटापा,गुर्दे की खराबी,शरीर के अंदर नमक का संचय,ह्रदय की विकृति,अहितकर आहार-विहार के कारण होते है-उच्च रक्तचाप में बैचेनी ,धडकनों का तेज होना,जलन,चीटियों से चलने का आभास होना आदि मुख्य लक्षण है.

आइये देखे किन घरेलु उपाय से आप ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में कर सकते है :-

1 नमक का सेवन कम करना चाहिए.दिन भर में एक छोटी चम्‍मच से अधिक नमक आपके लिए अच्‍छा नहीं. 

2 फ़ास्ट फ़ूड काम से काम खाये क्योंकि इसमे नमक मात्रा काफी अधिक होती है .

3 यदि आपका वजन अधिक है तो व्यायाम, नियंत्रित भोजन प्रणाली आदि की मदद से आप अपने अधिक वजन को नियंत्रित करे.

4 प्याज का रस और शुद्ध शहद बराबर मात्रा में मिलाकर दिन में दो बार 10-10 ग्राम सेवन करे -प्याज का रस कोलेस्ट्रोल(Cholesterol) को कम करता है तथा दिल के दौरे को भी रोकता है स्नायुतंत्र (nerve fibers) को बल प्रदान करता है.

5 मेथी दाना का चूर्ण बनाए और इसे 3-3 ग्राम की मात्रा सुबह खाली पेट 15 दिन ले आपको काफी लाभ मिलेगा .

6 रक्तचाप सामान्य रहे इसके लिए जब भी आप खाना खाए खाने के बाद कच्चे लहसुन की एक या दो फांक को टुकड़े करके मुनक्का में लपेट कर खा ले इस प्रयोग से आपका रक्तचाप सामान्य ही रहेगा .

5 नीम के दो पत्ते और चार-पांच तुलसी के पत्ते सुबह लिया करे-नाश्ता में खाली पेट पपीता एक माह खा ले रक्त चाप सामान्य हो जाएगा .

8 एक चम्मच मिश्री और दस ग्राम किशमिश को 250 ग्राम दूध में उबाल कर लेना लाभदायक है गर्मियों में दूध की जगह पानी में डालकर ले .

Related News