वायरल बुखार से निजात पाने के घरेलु नुस्खे

मौसम में बदलाव का असर सबसे ज्यादा और जल्दी हमारी शरीर पर पड़ता है. जिसके चलते सर्दी, खासी और बुखार की समस्या सामने आती है. ऐसे में हमे अपना ध्यान रखने की ज़रूरत है. मौसम के बदलाव से होने वाले वायरल फीवर में चिकित्सक इलाज के साथ घरेलु उपाय भी कारगर साबित होते है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे है. आइये जानते है इन उपायो के बारे में.

अदरक का मिश्रण: अदरक में एन्टी- इन्फ्लैमटोरी और एन्टी-ऑक्सिडेंट गुण पाए जाते है. जो की बुखार में काफी कारगर साबित होते है. एक कप में पानी लेकर इसमे काली मिर्च और सूखा अदरक और हल्दी मिलाये. अब इसमे थोड़ी सी शक्कर मिला कर उबाल ले और रोज़ाना दिन में चार बार पिए. इससे बुखार में फायदा मिलेगा. 

तुलसी: एक लीटर पानी में तुलसी के पत्तो को उबाल कर इसमे एक चम्मच लौंग पावडर मिलाये. इस घोल को ठंडा कर के 2 घंटे के अंतराल में पिए. बुखार में फायदा होगा.

धनिया चाय: एक गिलास पानी लेकर उसमे एक बड़ा चम्मच धनिये के दाने डाल कर उबाल मार ले. अब इसमे स्वाद अनुसार दूध और शक्कर मिला कर चाय की तरह नियमित रूप से पीये.

सोआ का काढ़ा: इस काढ़े को बनाने के लिए एक कप में पानी लेकर उसमे  एक बड़ा चम्मच सोआ के दाने, एक छोटा चम्मच काली मिर्च और एक छोटा चम्मच कलौंजी मिलाये. अब ऐसे उबाल ले. ठंडा होने के बाद इसमे  एक चुटकी दालचीनी मिला कर पिए.

Related News