होली में लग गया है कपड़ों पर रंग तो आसान टिप्स से कर सकते हैं दूर

होली का त्यौहार आने ही वाला है और होली के लिए सभी तयारी में लगे हुए हैं. लेकिन इससे पहले आपको कई बातों का ध्यान भी रखना होता है ताकि आपको कलर से कोई नुकसान ना हो. होली खेलने के दौरान कपड़े में काफी रंग लग जाता है. होली तो मस्ती के साथ खेल लेते हैं लेकिन कपड़ो से रंग छुड़ाने की बारी आती है तो हालत खराब हो जाती है. यहां पर हम आपको कपड़ों पर लगे रंग को छुड़ाने के तरीके बता रहे हैं, जिनसे कपड़ो पर लगा रंग आसानी से छूट जाएगा. अगर होली में कपड़ों पर रंग भी जाए तो इन तरीकों से छुड़ा सकते हैं. 

1. जिन कपड़ो पर रंग लग जाए उनको नींबू के रस में कुछ देर के लिए डाल दें. इसके बाद आधा कप नींबू का रस कपड़ों पर लगाकर रख दें फिर साबून से साफ करें. कपड़ों से रंग निकल जाएगा. 

2. बर्तन धोने वाला साबुन न सिर्फ बर्तनों के साफ करने में काम आता बल्कि रंग लगे कपड़ों को साफ करने में काम आता है. इसके अलावा कपड़ों से रंग साफ करने के लिए डिशवॉश का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

3. रंग लगे कपड़े दही में भिगोकर रख दें और कुछ समय बाद जहां पर रंग लगा है उसे हाथों से मलिए. दो से तीन ऐसा करने से रंग निकल जाता है. 

4. दांतों को साफ रखने वाला टूथपेस्ट कपड़ों पर लगे रंग निकालने में मददगार साबित होता है. कपड़े में जहां पर रंग लगा है, वहां पर टूथपेस्ट लगाएं और जब टूथपेस्ट सूख जाए तो कपड़े को साबून से धो दें. जिससे रंग का दाग साफ जाएगा. 

5. कपड़ों पर लगे रंग के दाग को नेलपेंट रिमूवर से भी साफ किया जा सकता है. रंग लगे हुए स्थान पर थोड़ा सा रिमूवर लगाकर रगड़ें. इसके बाद दाग लगे कपड़े को धो डालें. जिससे दाग साफ हो जाएगा. 

होली खेलने के पहले अपने बालों को इस तरह कर लें रेडी

इन टीवी स्टार्स के लिए प्यारभरा त्यौहार है होली

यह है होली के सबसे शुभ मुहूर्त, जानिए रंग लगाने का शुभ मुहूर्त

Related News