काला धन मामला : आज भी जा रहा है भारत से पैसा बाहर

नई दिल्ली : काला धन मामले में कुछ समय पहले ही व्हिसलब्लोअर हर्व फल्सियानी के द्वारा HSBC में पैसा रखने वालो की एक सूची जारी की गई थी. और अब मामले में ही यह बात भी सामने आ रही है कि हर्व ने यह दावा किया है कि भारत से अब भी करोडो की तादात में काला धन बाहर भेजा जा रहा है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि काला धन मामले में जाँच को लेकर वे पूरा सहयोग करने को तैयार है. लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि वे मदद करने को तैयार है लेकिन यदि उन्हें इसके लिए संरक्षण प्रदान किया गया तो.

गौरतलब है कि स्विट्जरलैंड में स्थित HSBC की जिनेवा शाखा पर यह आरोप लगा हुआ है कि वहाँ से खाताधारकों की सूचनाएं लीक की जाती है. इसको लेकर जैसे ही फ़्रांस गवर्नमेंट को जानकारी मिली उन्होंने जाँच-पड़ताल को अंजाम दिया और भारतीय ग्राहकों के बारे में भारत सरकार को जानकारी दी.

इस मामले में जब हर्व से यह पूछा गया कि वे यह जानकारी भारत के साथ किसी कमाई के उदेश्य से साझा करना चाहते है तो उनका यह कहना है कि वे केवल सरकार की मदद के लिए आगे आ रहे है, उनका पैसे कमाने का कोई मकसद नहीं है. इसके तहत ही उन्होंने यह भी कहा है कि भारत से करोडो की तादाद में जो धन बाहर भेजा जा रहा है वे उसकी जानकरी भारत सरकार को देना चाहते है.

Related News