हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के कपाट खुले

हेमकुंड : सिख धर्म के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड स्थित साहिब गुरुद्वारे के कपाट खोल दिए गए है। यह कपाट ग्रीष्मकाल में ही खुले रहेंगे, कपाट खुलने के पहले ही दिन सात हजार से ज्यादा ने हेमकुंड साहिब के चरणो में माथा टेका। इसी दौरान वहाँ पर श्रद्धालुओं ने हल्की सी बर्फ़बारी के बीच कुंड में स्नान भी किया, इसी के साथ पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब में जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल के जयकारों से गूंज उठा। और साथ ही हेमकुंड गुरुद्वारे के पास में स्थित लक्ष्मण लोकपाल मंदिर में भी पूजा शुरू हो गई।

गुरुद्वारे के कपाट खोलने की प्रक्रिया सुबह के नौ बजे से ही शुरू कर दी गई। नौ बजे से यात्रियों ने हेमकुंड सरोवर में स्नान करना शुरू कर दिया, पवित्र हेमकुंड साहिब के मुख्य ग्रंथी जस्सा सिंह और हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक गुरुनाम सिंह के संरक्षण में निशान साहिब की सेवा शुरू की गई। प्रारम्भ में निशान साहिब का पुराना चोला उतारकर नया चोला पहनाया, उसके बाद सारे भक्तों ने पवित्र गुरुद्वारे में प्रवेश किया।

इसी दौरान मुख्य ग्रंथी जस्सा सिंह व अन्य ग्रंथियों ने सुखमणि साहिब का पाठ किया। पहले ही दिन पूजा पाठ होने के बाद प्रसाद में श्रद्धालुओ में हलुवा बाटा गया। साथ में लोकपाल लक्ष्मण मंदिर में पुलना भ्यूंडार के हक हकूकधारियों ने भी कपाट खोलकर पूजा अर्चना की।

Related News