बच्चो के लिए कुछ ख़ास पोषक तत्व

बच्चों को व्यस्कों की तुलना में  पोषक तत्वों की ज्यादा आश्वयकता होती है, क्योंकि वो बढ़ रहे होते हैं. पर्याप्त पोषण एक बच्चे की उचित ग्रोथ और विकास के लिए आवश्यक है प्रोटीन शरीर के ब्लॉक बनाता है और शरीर के उत्तकों को बनाने, रखरखाव और मरम्मत करने में सहायता करता है. प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों की आवश्यकता विशेषकर तेजी से बढ़ रहे बच्चों को होती है. प्रोटीन की ज्यादा मात्रा दूध और डेयरी प्रोडक्ट, दालें, अंडे, मछली, पोर्क और मांस में होती है.

आयरन खून के लिए एक महत्वपूर्ण खनीज है और आयरन की कमी इंडिया में बच्चों में एक आम समस्या है. दूसरी ओर आयरन खून बनाने के अलावा ध्यान और एकाग्रता को सुधारने में सहयोग करता है. मांस, अंडा, मछली, हरी पत्तेदार सब्जी, आयरन के अच्छे स्त्रोत हैं. जब विटामिन सी से भरपूर भोजन हम करते हैं तो उस शाकाहारी खाने में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है.

विटामिन और खनीज शरीर की स्वस्थ वृद्धि और विकास को बढ़ावा देते हैं. आयरन और कैल्शियम बच्चों के लिए बहुत आवश्यक खनीज हैं. ग्रोथ कर रहे बच्चे को अपनी हड्डियां और दांत मजबूत करने के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है. दूध और दूध से बने पदार्थ और एक हद तक हरी पत्ती वाली सब्जियां कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है.किशोर अवस्था में बच्चे की कैल्शियम की आवश्यकता की पूर्ती केवल खाने से ही पूरी नहीं होती बल्कि कुछ अतिरिक्त कैल्शियम सप्लिमेंट की जरुरत हो सकती है.

सुखी जीवन की है चाबी, पाएं बीमारियों से आज़ादी

Related News