नहीं चलते तो आज ही शुरू कर दें पैदल चलना, कई हैं फायदे

पैदल चलना आजकल कम होता जा रहा है, इसकी जगह गाड़ियां लेती जा रही हैं जिससे लोगों में बीमारियों का वास हो रहा है. अगर आपने भी चलना बंद कर दिया है तो तो गाड़ी छोड़ कर फिर से चलने लगे ताकि कोई भी परेशानी आपको ना घेरे. पैदल चलने अर्थात वॉकिंग के फायदों (Walking Benefits) में स्‍वस्‍थ शरीर ही नहीं, बेहतर मेमोरी भी शामिल है. त्‍वचा विशेषज्ञ तो वॉकिंग को एंटी एजिंग गुण मानते हैं. इससे आपको कई लाभ होते हैं जिनके बारे में जान लें.    कम होता है मोटापा अनियंत्रित खान-पान और खराब जीवनशैली मोटापे का सबसे बड़ा कारण है. अगर आप इसे कम करना चाहते हैं, तो रोजाना नियमित रूप से पैदल चलें. रोज़ 30-40 मिनट की सैर आपकी अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद करेगी.

मधुमेह नियंत्रण मधुमेह अनियंत्रित जीवनशैली के कारण होनी वाली आम बीमारियों में से एक है. शोध के अनुसार, सुबह 30 मिनट की सैर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ-साथ टाइप-2 डायबिटीज से निजात दिलाने में मदद कर सकती है.

मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ती है  मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के लिए भी सुबह की सैर जरूरी है. जब आप चलते हैं, तो मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है और रक्त की सप्लाई में तेजी आती है, जिससे याददाश्त मजबूत होती है.

थकान से मुक्ति हर रोज थोड़ी सैर करने से आपकी थकान दूर होती है और आप दिनभर खुद को तरोताजा महसूस कर सकते हैं. सुबह की ताजी हवा शरीर में स्फूर्ति प्रदान करने का काम करती है और आपको ऊर्जावान बनाती है. यहां तक कि मॉर्निंग वॉक कैंसर के मरीजों में भी थकान को दूर करने का काम करती है.

दिल की बीमारी को दूर करता अलसी का काढ़ा

कई बीमारियों को दूर करने में कारगर है चना

इस तरह से प्रभावित हो सकता है आंखों का रेटिना, रखें इस तरह से ख्याल

Related News