प्लास्टिक के बर्तनों में होते है ज़हरीले कैमिकल्स

घरों बाजार, शादी, पार्टियों, में चाय, पानी से लेकर खाना तक, सारा कुछ प्लास्टिक/फाइबर के गिलास या प्लेट्स में मिलता है. यहाँ तक कि माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के लिए भी प्लास्टिक के ही बर्तनों का प्रयोग किया जाता है.पानी पीने के लिए प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग किया जाता है.इन बर्तनों में चाय या अन्य गर्म तरल पदार्थ लेना बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. इनसे गम्भीर लिवर, गुर्दे की समस्या के साथ-साथ कैंसर भी हो सकता है.

1-इनको रीसायकल करने के लिए बिस्फेनॉल-ए नामक एक ज़हरीले केमिकल का प्रयोग किया जाता है. बिस्फेनॉल-ए एक कैंसर पैदा करने वाला केमिकल है.

2-बिस्फेनॉल-ए हमारी अल्फा सेल को प्रभावित करता है, जोकि अग्नाशय में इन्सुलिन का निर्माण करता है. इन्सुलिन की कमी से व्यक्ति को डायबिटीज हो जाता है. यह केमिकल हमारे शरीर के एंडोक्राइन सिस्टम गड़बड़ी करके हॉर्मोन्स के स्तर को भी प्रभावित करता है.

3-बिस्फेनॉल-ए प्रेग्नेंट महिलाओं और बच्चों के लिए बहुत घातक है.इसके अतिरिक्त महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर और पुरुषों में प्रजनन क्षमता में कमी भी लाता है. यह विषैला केमिकल मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को प्रभावित करता है. इससे पेट की बीमारियाँ भी हो सकती हैं और बच्चों में कंसंट्रेशन की कमी हो जाती है.

साइकिल चलाना हो सकता है आपकी मर्दानगी के लिए खतरनाक

Related News