हनुमान जयंती से पहले जरूर जानिए उनसे जुडी यह बातें

आप सभी को बता दें कि इस बार हनुमान जयंती 19 अप्रैल को है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनसे जुडी कुछ बातें. आइए जानते हैं. हनुमान जी से जुडी यह बातें - हनुमान भगवान राम के परम भक्त थे उनकी माता अंजनि के पुत्र हैं. धर्म ग्रंथों के अनुसार चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था, इसीलिए ये पर्व हनुमान जयंती के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है. रामायण की कथा के अनुसार वे श्री राम की पत्नी जानकी के भी अत्यधिक प्रिय हैं.

जिन सात मनीषियों को अमरत्व का वरदान प्राप्त है, उनमें बजरंगबली भी शामिल हैं. हनुमान जी का अवतार भगवान राम की सहायता के लिये हुआ था. हनुमानजी के पराक्रम की असंख्य गाथाएं प्रचलित हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि परम भक्त होने के बावजूद हनुमान जी ने उनके साथ युद्ध भी किया था. एक बार गुरु विश्वामित्र किसी वजह से हनुमानजी से नाराज हो गए और उन्होंने श्री राम को हनुमान को मारने के लिए कहा. राम क्योंकि वह गुरु की आज्ञा नहीं टाल सकते थे, इसलिए उन्होंने अपने भक्त पर प्रहार किए लेकिन इस दौरान हनुमान, राम नाम जपते रहे जिसके चलते उनके ऊपर किसी प्रहार का प्रभाव नहीं हुआ और सारे शस्त्र विफल हो गए. हनुमान पवन पुत्र हैं और महाभारत काल में कुंती ने भी पवनदेव के माध्यम से ही भीम को जन्म दिया था. इस तरह से भीम औऱ हनुमान जी भाई माने जाते हैं.

सबसे पहले विभीषण ने हनुमानजी की शरण में आने के लिए उनकी स्तुति की थी और एक बहुत ही अद्भुत और अचूक स्तोत्र की रचना की थी. हनुमान जी रामायण के प्रथम लेखक भी माने जाते हैं. पौराणिक कथा के अनुसार उन्होनें हिमालय पर जाकर उस पर अपने नाखूनों से रामायण लिखी थी. जब बाल्मीकि जी हिमालय पर गए तो उन्हें वहां पर पहले से ही लिखी हुई रामायण मिली. हनुमान जी को बाल ब्रह्मचारी के रूप में पहचाना जाता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि उनका मकरध्वज नाम का एक पुत्र भी था.

आज भूलकर भी ना करें धन का लेन-देन लेकिन जरूर करें यह शुभ काम

जानिए आज का शुभ मुहूर्त और पंचांग

महावीर जयंती पर महावीर चालीसा के पाठ से करें मन शांत

Related News