हाथो की उंगलियो में है रोगों से लड़ने की ताकत

हमारे हाथ हमें कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं. ये हमें रोग से छुटकारा पाने में सहायक सिद्ध होते हैं. ये मुद्राएं शुरू में तो तप साधनाओं के लिए प्रयोग की जाती थीं, लेकिन बाद में इनका वैज्ञानिक संदर्भ समझते हुए इन्हें निजी रूप से भी इस्तेमाल में लाया गया.

1-तर्जनी अंगुली इसे अगर आप हल्के हाथ से मसलेंगे तो आपको पेट संबंधी तकलीफों से छुटकरा मिलेगा. खासतौर से अगर आपको कब्ज की दिक्कत बनी रहती है, तो रोजाना दिन में 2-3 बार इस अंगुली को केवल 60 सेकेंड के लिए मसलें.

2-सोने से पहले केवल एक मिनट के लिए अपनी मिडल फिंगर को मसलें. यह आपके ब्ल्ड प्रेशर को नियंत्रित करेगी, मानसिक तनाव से मुक्ति दिलाएगी और आपको अच्छी नींद आएगी.

3-कनिष्ठिका अंगुली यानी की हाथ की सबसे छोटी अंगुली, ये दिखने में छोटी है लेकिन बड़े-बड़े कमाल करके दिखा सकती है. इसको मात्र एक मिनट मसलने से माइग्रेन की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है.

4-अंगूठा अंगुलियों के अलावा हाथ का अंगूठा भी विभिन्न रोगों को काट सकता है. अंगूठे को कुल एक मिनट तक मसलने से फेफड़ों को मजबूत बनाया जा सकता है. जिन लोगों को सांस संबंधी तकलीफ है, उन्हें ये अवश्य करना चाहिए.

5-अनामिका अंगुली अर्थात आपकी रिंग फिंगर, इसे मसलने के भी अनेक फायदे हैं. इसको मसलने से भी पेट संबंधी तकलीफों से छुटकारा मिलता है. यह अंगुली लंबे समय से चली आ रही कब्ज की परेशानी को भी मात दे सकती है.

आसान है अब पेट के रोगों का इलाज

Related News