रिश्ता तोड़ा तो देना पड़ेगा दान, मिलेगी पैदल चलने की सजा

झज्जर : बहुत ही ख़ुशी के साथ गोद भराई के लिए पहुंचे लड़के के परिजन को रिश्ता तोड़ने पर मुसीबतो का सामना करना पड़ गया. लड़की वालों ने उनकी जमकर धुनाई कर दी. पंचायत ने लड़के के परिजनों को जुर्माना और दो किलोमीटर पैदल चलने का फरमान सुनाया. लड़का झज्जर के एक गांव में चपरासी के तौर पर काम करता है. कुछ दिनों पूर्व परिजनों ने छुछकवास मार्ग पर स्थित एक गांव में जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेनिंग) पास लड़की के साथ उसका रिश्ता पक्का किया था. दो दिन पूर्व गोद भराई की रस्म के लिए परिवार से करीब डेढ़ दर्जन पुरुष व महिलाएं लड़की के निवास स्थान पर पहुंचे.

लेकिन बात उस वक़्त बिगड़ गयी जब वर पक्ष की एक महिला ने लड़की को यह कह दिया कि वह लड़के के लायक नहीं है. रिश्ता टूटने की वजह से हंगामा मच गया. मौके पर पहुंची गांव की महिलाओं ने लड़के के पक्ष के लोगों की जमकर पिटाई कर दी. सूचना मिलते ही गाँव के मौजी लोग भी लड़की के निवास स्थान पर पहुंच गए. दोनों गांवों की पंचायत में लड़के के पक्ष ने अपनी इस हरकत के लिया क्षमा मांगी.

इस मामले में पंचायत ने जब लड़की पक्ष से खर्चे की बात पूछी तो उन्होंने कोई भी खर्चा लेने से मना कर दिया और  हर्जाने  के रूप में उस राशि को मंदिर में दान करने को कहा. इसके बाद लड़के पक्ष पर 11 हजार रुपये का हर्जाना किया गया, इस राशि को मंदिर में दान करवा दिया गया. सजा के रूप में लड़के पक्ष के लोगों को करीब दो किलोमीटर तक पैदल चलने का भी फरमान सुनाया गया.

Related News