अभियान के तहत तीर्थों और धर्मस्थलों की सफाई करवाएगी सरकार

नई दिल्ली : स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सरकार ने कई तीर्थों और लोकप्रिय धर्मस्थलों पर स्वच्छता का अभियान चलाने की बात कही है। सरकार इस तरह के अभियान चलाएगी। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि लोकप्रिय 10 स्थलों पर स्वच्छता का अभियान चलाएगी। इस मामले में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी देते हुए कहा कि उनका मंत्रालय मिशन के अंतर्गत सफाई हेतु 100 महत्वपूर्ण स्थलों की पहचान करने की प्रक्रिया अपना रहा है।

इसमें अधिकतर पर्यटक स्थल शामिल हैं। सरकार विभिन्न माध्यमों से जम्मू - कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर, उत्तरप्रदेश में ताजमहल, आंध्रप्रदेश में तिरूपति मंदिर, पंजाब में स्वर्ण मंदिर, राजस्थान में श्री अजमेर शरीफ, ओडिशा में जगन्नाथ मंदिर, महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, उत्त्रप्रदेश में मणिकल्लाणका घाट, तमिलनाडु के मीनाक्षी मंदिर के ही साथ असम के कामाख्या मंदिर को सम्मिलित किया गया है।

इस मामले में तोमर ने कहा कि इस तरह की पायलट परियोजना के पूरा होने पर सरकार शेष 90 स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाएगी। ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि स्वच्छता शैचालय निर्माण तक सीमित नहीं है दूसरी ओर यह एक तरह की जीवन शैली और सोच से जुड़ी है। देशवासियों की भागीदारी से भारत तीन वर्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार कर स्वच्छता का लक्ष्य पूर्ण करने की बात कर रहा है।

इस मामले में नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छता की बात बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिशा में प्रयास भी बहुत किए। उन्होंने अपने मिशन के तहत कई अपीलें कीं। उनका कहना था कि स्वच्छता का विभिन्न कार्यों पर काफी असर पड़ता है इसलिए लोगों को साफ - सफाई को महत्व देना चाहिए।

Related News