व्यापमं का नाम बदलेगी सरकार

भोपाल : मध्य प्रदेश में घोटालों के कारण चर्चा में आए व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) का नाम अब बदलकर 'मध्य प्रदेश भर्ती एवं प्रवेश परीक्षा मंडल' किया जाएगा। इस प्रस्ताव को मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है। नाम में संशोधन के लिए विधानसभा में विधेयक लाया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता मे मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई।

बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने संवाददाताओं को बताया कि व्यापमं का नाम बदलकर 'मध्य प्रदेश भर्ती एवं प्रवेश परीक्षा मंडल' किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस प्रस्ताव का विधेयक विधानसभा के आगामी सत्र में लाया जाएगा। एक सवाल के जवाब में मिश्रा ने कहा कि व्यापमं का नाम बदलने का अध्यादेश भी लाया जा सकता था, मगर सरकार चाहती है कि इस पर विस्तार से चर्चा हो इसीलिए विधानसभा में विधेयक लाया जाएगा।

मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार द्वारा पूर्व में कर्मचारियों का महंगाई-भत्ता बढ़ाए जाने के फैसले को मंजूरी दे दी। इसके बाद अब राज्य के साढ़े आठ लाख कर्मचारियों, पेंशनभोगियों, पंचायत व नगर निकाय के कर्मचारियों का महंगाई-भत्ता छह प्रतिशत बढ़ा दिया गया है, इस तरह अब महंगाई-भत्ता 113 प्रतिशत हो गया है।

Related News