गूगल ने डूडल बनाकर मनाई भारतीय चित्रकार अमृता शेरगिल की जयंती

नई दिल्ली : वैश्विक सर्च इंजन गूगल डूडल के जरिए भारतीय चित्रकार अमृता शेरगिल की 103वीं जयंती मना रहा है. गूगल ने अपने होम पेज पर 3 आम औरतों की तस्वीर को डूडल के रूप में पेश किया है. अमृता शेरगिल एक सुप्रसिद्ध भारतीय महिला चित्रकार थीं जिन्हें 20वीं शताब्दी के भारत का एक महत्वपूर्ण महिला चित्रकार माना जाता है.

उनकी कला के विरासत को 'बंगाल पुनर्जागरण' के दौरान हुई उपलब्धियों के समकक्ष रखा जाता है. आपको बता दे की उन्हें भारत का सबसे महंगा महिला चित्रकार भी माना जाता है. 20वीं सदी की इस मशहूर चित्रकार को भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण ने वर्ष 1976 और 1979 में भारत के 9 सर्वश्रेष्ठ कलाकारों की सूचि में शामिल किया था. उनका जन्म हंगरी में हुआ और बचपन वही पर गुजारा. भारतीय ग्रामीण महिलाओं को चित्रित करने के साथ भारतीय नारी कि वास्तविक स्थिति को उकेरना उनकी चित्रकारी की एक मिसाल है.

अमृता को यह शोक बचपन से ही था और कैनवास पर छोटे छोटे चित्र उकेरनी लगी थी. इसके बाद वह अपने माता पिता के साथ 1921 में शिमला, फिर मां के साथ इटली गई और उसके बाद वह 1934 में भारत लौटीं. 1935 में शिमला फाइन आर्ट सोसायटी की तरफ से सम्मान मिला.

Related News