बॉडी लैंग्वेज से जाने अपने वास्तविक व्यक्तित्व को

अक्सर हम और आपने ये सुना होगा, और सुनते  भी आ रहे है कि 'फर्स्ट इम्प्रैशन इज द लास्ट इम्प्रैशन' हम किसी व्यक्ति के बैठने के अंदाज, बात करने, देखने, खड़े होने, आदि से ही उस व्यक्ति के व्यक्तित्व का पता लगाने लगते है. दुनिया भर में मनोवैज्ञानिक इस पर अध्ययन कर रहे हैं और बहुत हद तक उनके निष्कर्ष एक-से हैं. आप किस तरह से बैठते हैं या खड़े होते हैं यह बताता है कि आपके व्यक्तित्व का प्रकार कैसा है? तो आइये जानिए, आज ऐसी ही कुछ रोचक जानकारी...

कैसा है आपका पॉश्चर? 1. झुका हुआ: पीठ और आपके कंधे की ओर आगे से झुके होने में कई हद तक व्यक्तिगत आदतों, बैठने, खड़े होने या फिर काम करने के तरीके से भी हो सकता है. यह स्थिति दर्शाती है, कि इस तरह के लोगो में आत्मविश्वास की कमी पायी जाती है. ऐसे व्यक्ति उदासी के साथ संघर्ष करते है. इससे बचने के लिए अपने पैरों को मजबूती से जमीन पर रखें और अपनी सांसों पर ध्यान लगाएं. 

2. ठीक से खड़े न होना  अक्सर आप अपने शरीर का पूरा भार अपने एक हे पैर डालते है, या आप खड़े होते समय डगमाते रहते है, ठीक से खड़े नहीं हो पाते है. तो यह दर्शाता है कि आपका व्यक्तित्व कमजोर है. अतः आप पूर्णतः असहाय है. 

3. सिर का धड़ से आगे होना यदि आपका सिर आपके धड़ से थोड़ा आगे झुका हुआ होता है. तो यह स्थिति दर्शाती है कि आप किसी भी कार्य क्षेत्र में बहुत सक्रिय है. इसलिए आप में लगातार बेचैनी बनी रहती है. यह मुख्यत: हाइपर पर्सनेलिटी सिंड्रोम है. 

इन्हें भी पढ़े- 

इंटरव्यू के दौरान आसानी से दे सवालो के जवाब

जानिए, क्या कहता है 1 अक्टूबर का इतिहास

बिज़नेस मीटिंग के दौरान न करे ऐसी गलती

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

Related News