गीता गोपीनाथ अगले साल की शुरुआत में आईएमएफ की पहली डिप्टी एमडी होंगी

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने घोषणा की है कि आईएमएफ की वरिष्ठ अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ अगले साल की शुरुआत में ज्यॉफ़्रे ओकामोटो के स्थान पर संस्थान के पहले उप प्रबंध निदेशक (एफडीएमडी) के रूप में पदभार ग्रहण करेंगी।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने टिप्पणी की, "गीता गोपीनाथ के पास इस समय एफडीएमडी पद के लिए आवश्यक कौशल है," विशेष रूप से यह देखते हुए कि महामारी ने हमारे सदस्य देशों के सामने व्यापक आर्थिक मुद्दों की मात्रा और जटिलता में वृद्धि की है।" जॉर्जीवा ने कहा, "उनके अद्वितीय कौशल सेट के साथ-साथ फंड में मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में उनके वर्षों के अनुभव ने उन्हें विशिष्ट रूप से सुसज्जित किया है। वह सही समय पर सही जगह पर सही व्यक्ति हैं।"

जॉर्जीवा ने यह भी उल्लेख किया कि आईएमएफ के वरिष्ठ प्रबंधन कर्मचारी कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के संदर्भ में कुछ पुनर्गठन के दौर से गुजर रहे हैं। FDMD निगरानी और संबंधित नीतियों के प्रभारी होंगे, साथ ही अनुसंधान और प्रमुख प्रकाशनों की देखरेख करेंगे और फंड प्रकाशनों के लिए उच्चतम गुणवत्ता मानकों के विकास में सहायता करेंगे।

आईएमएफ के अनुसार, गोपीनाथ, एक अमेरिकी नागरिक और भारतीय विदेशी नागरिक, 21 जनवरी, 2022 को एफडीएमडी के रूप में अपनी नई भूमिका शुरू करेंगी।

तुर्की के ट्रेजरी मिनिस्टर ने देश में मुद्रा संकट के कारण इस्तीफ़ा दिया

अफगान-ईरानी सीमा संघर्ष गलतफहमी है: तालिबान प्रवक्ता

"मेरा सबसे बड़ा बेटा मानेट पीएम उम्मीदवारों में से एक होगा”: कंबोडियाई पीएम

Related News