एक खुबसूरत शहर जहाँ रोड पर नहीं चल पाते लोग..

दुनिया में हर जगह रोड तो होती ही है. जहाँ से लोग चलकर जाते हैं और अपनी मंजिल पर पहुँचते हैं. लेकिन आज हम एक ऐसे देश एक बारे में बताने जा रहे हैं  जिसके बारे में सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे. दरअसल, हम जिसकी बात कर रहे हैं उस शहर में कोई रोड नहीं है. जी हाँ, आप सोच रहे होंगे ऐसा ऐसे हो सकता है, लेकिन ऐसा हो रहा है. यहाँ रहने वाले लोग पानी से हो कर गुज़रते हैं और अपनी मंजिल पर पहुँचते हैं.

आपको बता दे ये शहर 18वी शताब्दी में जमीन में गड़ा मिला था और तब से ही ये पानी में बसा हुआ है. इसका खास माध्यम है नाव, जी हाँ, नाव से हो कर ही ये अपनी राहें चुनते हैं और मंजिल की ओर जाते हैं. आपको बता दे, ये शहर है Netherlands के वेनिस में बसा Giethoorn गाँव जो पानी में ही बसा हुआ है. यहाँ करीब 2600 लोगों की आबादी है जो सड़कों पर चलने की बजाये नाव का इस्तेमाल करते हैं. यहाँ लोगों को कहीं भी आना जाना होता है तो वो नाव का ही इस्तेमाल करते हैं. या ये कहें की हर काम के लिए यहाँ नाव का ही इस्तेमाल किया जाता है.

छोटी-छोटी गलियां यहाँ पर नहर बन चुकी हैं जिसमे आपको नाव चलानी ही होगी. इसके अलावा आपको बता दे, ये जगह इतनी खुबसूरत है कि इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और यहाँ की ख़ूबसूरती का आनंद लेते हैं. ये जगह पर्यटकों में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. बताया जाता है कि यहां सर्दियों के समय लोग स्पेशली आइस स्केटिंग करने आते हैं.

ठंड में भी यहां पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है. यहां आने वाले टूरिस्ट की बढ़ती संख्या को देखते हुए कई होटल्स और रेस्टोरेंट बनाए गए हैं. जहाँ पर लोग शोर-शराबे से दूर शांति लेने आता है. वहीँ यहां आने वाले लोगों को ये कहा जाता है कि वो अपने वाहन को शहर के बाहर ही छोड़ कर आये. इसके बाद यहाँ आ कर वो पुरे गाँव को नाव से घूम सकते हैं. 

नोटों पर छपने वाले इस पक्षी की जान है खतरे में..

खड़ूस बॉस के सामने हो लाचार, पर उसके भी हैं फायदे हज़ार

रेसर ने दिया अपनी GF को 20 करोड़ का तोहफा

Related News