गेंदे के फूल से भगाए सिर की खुजली

सिर में होने वाली खुजली कई बार काफी तकलीफदेह बन जाती हैं. ख़ास तोर पर सार्वजनिक स्थानो पर या दोस्तों के बीच सिर में बार बार खुजली आने पर आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता हैं. दरअसल सिर में होने वाली यह खुजली ड्राई स्‍कैल्‍प, रूसी, शैंपू, गलत खान-पान और स्‍कैल्‍प फंगस के कारण होती हैं. लेकिन अब आप को चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं. हम आपको एक ऐसा घरेलु उपाय बताएंगे जो आप की खुजली की समस्यां को जड़ से उखाड़ फेकेगा. 

सिर की खुजली मिटाने में गेंदे का फूल रामबाण इलाज हैं, गेंदे के फूल में फलकोनोइड्स भरपूर मात्रा में होता हैं. यह फलकोनोइड्स हानिकारक मुक्‍त कणों के खिलाफ रक्षा में मददगार साबित होता हैं. गेंदा का फूल एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से युक्त होता हैं. अब जब आप गेंदे के फूल के चमत्कारी गुणों के बारे में जान ही गए हैं तो आइए हम आपको इसे उपयोग करने का तरीका भी बता दे. 

सिर की खुजली मिटाने के लिए आपको गेंदे का अर्क तैयार करना होगा. इसे बनाने के लिए आप के पास 4 गेंदे के फूल, 500 मिलीलीटर पानी और आधा नींबू का होना जरूरी हैं. इन फूलों को पानी में डाल कर 15 मिनट तक उबाले फिर इसमें आधा निम्बू निचोड़ दे. अर्क तैयार होने के पश्चात इसे अपने स्कैल्प पर लगा कर मालिश करे. यदि आपको रुसी की समस्या भी हैं तो आप अपने बालों को सेब साइडर सिरके से भी धो सकते हैं. बाद में किसी आर्युवैदिक शैम्पू से सिर धो कर बालो को अपने आप ही सूखने दे. इस प्रक्रिया के नियमित इस्तेमाल से सिर की खुजली से छुटकारा मिल जाएगा. 

Related News