छोटी दिवाली के साथ जानें गोवर्धन और भाईदूज की तिथि

दिवाली 2020: भारत का सबसे बड़ा त्यौहार सीजन दिवाली सिर्फ एक सप्ताह दूर है। यहां आपको तिथियों, शुभ मुहूर्त, और अधिक जानकारी के लिए चोती दिवाली, दीपावली, धनतेरस, गोवर्धन पूजा और भाई दूज के बारे में जानने की आवश्यकता है।

इस साल दिवाली त्योहार सप्ताह 12 से 16 नवंबर के बीच है। भारत में हर राज्य इन दिनों को अपने अनोखे तरीके से मनाता है। जबकि यह काली पूजीन पश्चिम बंगाल है, दक्षिण भारत में राज्यों के लिए नरका चतुर्दशी, नरकासुर पर भगवान कृष्ण की जीत का सबसे बड़ा दिन है। त्यौहारों की इन दिनों और तारीखों पर एक नज़र डालें और आपकी सुविधा के लिए पूजा मुहूर्त या समय। धनतेरस या धनत्रयोदशी: 12 नवंबर। धनतेरस पूजा मुहूर्त - शाम 4:57 से शाम 6:50 बजे तक। प्रदोष काल - प्रातः 4:50 से प्रातः 7:33 बजे तक।वृषभ काल- 4.57 से 18:50।

Choti Diwali 2020: नारक चतुर्दशी या चोती दिवाली आम तौर पर दिवाली से एक दिन पहले मनाई जाती है, लेकिन इस साल, दिवाली का समय समाप्त हो गया है। छोटी दिवाली पर अभ्यंग स्नान का शुभ मुहूर्त शाम 5.23 बजे से शाम 6.43 बजे तक है। नरका चतुर्दशी को भारत के कुछ हिस्सों में रूप चतुर्दशी और रूप चौदस के रूप में भी जाना जाता है।

ब्रम्ह कमल से जोड़ा था ब्रम्हाजी ने गणेशजी का सर

जानिए आखिर क्यों भटकती रहती है आत्माएं

हनुमान जी के जीवन से जुड़े यह रहस्य आपको भी कर देंगे हैरान

 

Related News