ट्रेन रद्द होने पर टिकट स्वयं हो जाएगा कैंसिल,बिना टीडीआर काटे मिलेगा रिफंड

नई दिल्ली: ट्रेन रद्द होने की स्थिति में अब कन्फर्म या आरएसी टिकट को रद्द कराकर रिफंड पाने की समस्या से निजात मिलेगा. अब ऐसी स्थिति में ये टिकट स्वयं ही रद्द हो जाएंगे. साथ ही इनका रिफंड भी वेटिंग टिकट की तरह बिना टीडीआर (टिकट डिपाजिट रिसीट) के आसानी से जल्द ही वापिस मिल जाएगा. इसके लिए अब टीडीआर फाइल करने का झंझट नहीं उठाना पड़ेगा.

काउंटर से खरीदे गए टिकट का रिफंड काउंटर से ही टिकट दिखाने पर नकद राशि के रूप में मिल जाएगा. जबकि आइआरसीटीसी की वेबसाइट से कराए गए आनलाइन रिजर्वेशन की स्थिति में टिकट रद्द कराने पर रिफंड की राशि को यात्री के खाते में पंहुचा दिया जाएगा. ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड के लिए टीडीआर फाइल करने में होने वाली समस्या और रिफंड मिलने में होने वाली देरी को ध्यान में रखते हुए  रेलवे बोर्ड ने आज इसकी घोषणा की है.

सामान्य कैंसलेशन में भी होगी आसानी 

आइआरसीटीसी की वेबसाइट से रजिस्टर कराए गए टिकट के सामान्य कैंसिलेशन की स्थिति में भी रिफंड को आसानी से प्राप्त किया जा सकेगा. रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठक अधिकारी के अनुसार अभी आनलाइन आरक्षित कन्फर्म या आरएसी टिकट को रद्द कराने पर यात्रियों के खाते में शुरू में केवल आधे रुपए ही वापिस आते थे. जबकि बाकी राशि आने में काफी समय लगता है. परंतु अब रेलवे संपूर्ण राशि को एक साथ खाते में वापस भेजने के उपाय पर काम कर रहा है.  इस संबंध में भी शीघ्र ही आधिकारिक रूप से घोषणा की जावेगी.

Related News