आने वाली समस्त प्रतियोगी परीक्षाओं की करें तैयारी

सामान्य -ज्ञान से सम्बन्धित प्रश्न जो आपकी सफलता के लिए होगें सहायक.वैसे भी आपने देखा ही होगा की कई बार यह होता है की हमसे मैथ्स, रीजनिंग के सवाल नहीं बन पाते पर यदि हमारा सामान्य विज्ञान ,सामान्य ज्ञान, और कंप्यूटर ज्ञान अच्छा है तो हम उस वक्त मैथ्स, रीजनिंग में मिलने वाले नंबर की कमी को पूरा कर सकते है.तो चलो अब करें तैयारी-

विटामिन सी C खट्टे फलों में पाया जाता है. विटामिन सी की रासायनिक नाम 'स्कर्वीक एसिड' है. जीव विज्ञान के जनक अरस्तू को कहा जाता है. जीव विज्ञान शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग लैमार्क एवं ट्रेविरेनस ने किया था. वनस्पति विज्ञान के जनक थियोफ्रस्ट्स को कहा जाता है. आधुनिक वर्गीकी ( Modern taxonomy ) के  पिता लीनियस को कहा जाता है.

एडवर्ड जेनर ने चेचक के टीका की खोज की थी. आम का वनस्पतिक नाम मेनजीफेरा इंडिका है. कार्बन डाई आक्साइड गैस ग्रीन हाउस प्रभाव में सबसे ज्यादा योगदान करती है. त्वचा का कैंसर सूर्य की पराबैंगनी किरणों से होता है.

रेबीज के टीके की खोज एलेक्जैंडर फलेमिंग ने की थी. विद्युत बल्ब के अंदर आर्गन गैस भरी होती है. नाइट्रस आक्साइड को हंसाने वाली गैस कहा जाता है. इसकी खोज प्रीस्टले ने की थी. सर्वप्रथम 'आर्वत सारणी ' का निर्माण रशियन वैज्ञानिक मेंडलीफ ने किया था. आधुनिक आर्वत सारणी के नियम मोसले द्वारा प्रतिपादित किया गया है.

आने वाले कॉम्पिटिटिव एग्जाम की करें तैयारी और पाएं सफलता

सरकारी नौकरी चाहते है तो करें तैयारी कुछ इस तरह से और जल्द ही पाएं सफलता

एसएससी और समस्त नाजी स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी सामान्य ज्ञान

आने वाली समस्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए पढ़ें सामान्य ज्ञान के ऐसे प्रश्न

 

Related News