पाकिस्तान से रवाना हुई गीता, 15 सालों बाद लौटेगी भारत

नई दिल्ली : 10 साल की उम्र में गलती से सीमा पार चली गई गीता आख़िरकार आज पाकिस्तान से दिल्ली के लिए रवाना हो गई है. गीता आज सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर उतरेगी. एयरपोर्ट पर गीता के भव्य स्वागत की तैयारियां की गई हैं. एयरपोर्ट पर भारतीय अधिकारियों के साथ-साथ पाक के उच्चायुक्त अब्दुल बासित भी अपनी पत्नी के साथ गीता के स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे. गीता की विदाई से पहले पाकिस्तान में ईधी फाउंडेशन की तरफ से भी गीता के लिए खास इंतजाम किए गए. गीता के भारत लौटते ही उसका DNA टेस्ट करवाया जाएगा.

गीता का DNA बिहार के सहरसा के महतो परिवार से मिलाया जाएगा. रिपोर्ट पोसिटिव आने पर उसे महतो परिवार सौंप दिया जाएगा. गौरतलब है कि महतो परिवार ने दावा किया है कि गीता उनकी बेटी है. गौरतलब है कि गीता 10 साल की उम्र में गलती से सीमा पार चली गई. पाकिस्तान के सैनिकों को वह वाघा सीमा पर मिली थी. वहां से उसे कराची स्थित ईधी फाउंडेशन के समाज कल्याण केंद्र पहुंचा दिया गया. जहाँ उसे गीता नाम दिया गया.

पाकिस्तान सरकार द्वारा भी गीता के घर की तलाश की मगर सफल नहीं हो सके. उसे सिर्फ 193 नंबर याद है. उसने घर में सात भाई, चार बहनों के होने का संकेत दिया है. वह भारत का नक्शा पहचानती है. गीता को भारत लाने के लिए दोनों देशो कि सरकारों ने प्रयास किए. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी इस मामले में खास दिलचस्पी दिखाई और गीता की देश वापसी निश्चित करवाई.

Related News