चतुर्थी पर चाँद देखने की गलती हो जाये तो ऐसे हों दोषमुक्त

Sep 12 2018 02:05 PM

गणेश चतुर्थी 13 सितंबर को आने वाली है जिसकी तैयारी ज़ोरों पर हैं और हर कोई गणेशजी को अपने घर लाने की तैयारी कर रहा है. गणेश उत्सव से कई कथाएं जुड़ी हुई हैं जिन्हें आप भी जानते होंगे. उनमे से खास कहानी ये है कि चतुर्थी के दिन चाँद नहीं देखा जाता. अगर कोई गलती से भी इस दिन चाँद देखले तो उसे श्रापित माना जाता है. ऐसा ही कुछ कथा में भी है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप भूल से इस चाँद देख लें तो कैसे बचा सकता है इस दोष से.

चाँद अपने आप में बहुत ही सुंदर है ये तो आप जानते ही हैं और इसी के चलते उसने एक बार भगवान श्रीगणेश के मुख का और उनके शरीर का मज़ा उड़ा दिया था जिससे निराश हुए गणेशजी ने उन्होंने श्राप दिया कि कोई भी उन्हें देखेगा तो वो श्रापित हो जायेगा. ऐसे में कोई भी चाँद को खूबूसरत होने के बाद भी नहीं देखता था. लेकिन क्षमा याचना करने पर गणेशजी ने चाँद को माफ़ किया और कहा कि जो भी उसे भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की गणेश चतुर्थी के दिन देखेगा उसे दोष लगेगा. इसलिए साल के एक ही दिन चाँद को नहीं देखा जाता.

अगर भूल से कोई इसे देख भी ले तो इससे मुक्त होने का उपाय भी बताया गया है जिसके बारे में हम आपको बता दें ताकि आप भी इसे इस्तेमाल कर सके. अगर आप अापने चाँद को देखकर ये भूल कर दी है तो इस दिन आप स्यमंतक मणि की कथा पढ़ें और सुने या फिर मौली में 21 दूर्वा बांध कर मुकुट बनाएं और उसे गणेश जी को पहनाएं. इससे आपका दोष मुक्त हो जायेगा. 

यह भी पढ़ें..

फिटकरी से गणेश जी की मूर्ति बनाकर यह शख्स कर रहा लोगों का जागरूक

गणेश जी की प्रिय चीज है 'सुपारी', इसके उपाय से खुल जाएगी आपकी किस्मत

तूने ही बांधी हम सबकी डोरियाँ

Related News