शिक्षा मित्रों के भविष्य का फैसला आज

लखनऊ : आज राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट में शिक्षा मित्र के शिक्षक बनाये जाने के मामले में अपना पक्ष रखेगी. जिससे राज्य सरकार यह साबित कर सके कि उनका यह फैसला सही हैं. प्रदेश सरकार ने अभी तक 1,35,826 शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाया हैं. राज्य सरकार ने प्राइमरी स्कूल में कार्यरत 1.76 लाख शिक्षा मित्रों को तीन चरणो में दुरस्त शिक्षा से BTC की ट्रेनिंग देकर उन्हें सहायक शिक्षक बनाने का फैसला लिया हैं.

जिसके पहले चरण में 60,000 शिक्षा मित्रों को ट्रेनिंग दी जा चुकी हैं, जिनमे से 58,826 शिक्षा मित्र जो कि यह परीक्षा पास कर चुके हैं उन्हें सहायक अध्यापक बनाया जा चुका हैं. दूसरे चरण में कुल 92,000 शिक्षा मित्रों ने BTC से ट्रेनिंग प्राप्त की जिनमे से 91,104 ने परीक्षा पास की, इसमें से 77,000 को शिक्षक बनाया जा चुका है और बाकि बचे 14,104 शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाने की प्रक्रिया जारी हैं.

इसी प्रक्रिया के बीच सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार के इस निर्णय पर रोक लगा दी हैं. जिसकी सुनवाई आज होगी. कोर्ट में राज्य सरकार अपना पक्ष रखेगी जिसके बाद कोर्ट से मिले निर्देशो के बाद की सरकार अपने आगे की कार्यवाही कर सकेगी.

Related News