FSSAI ने शाकाहारी खाद्य उत्पादों को दर्शाने के लिए हरे रंग का 'V' लोगो किया लॉन्च

नई दिल्ली: भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने विशेष रूप से शाकाहारी खाद्य उत्पादों के लिए बनाए गए एक नए लोगो की घोषणा की। इस संकेत के द्वारा, उपभोक्ता ऐसे उत्पादों की पहचान 'V' अक्षर से सहसम्बन्ध करके कर सकते हैं जिन्हें शाकाहारी खाद्य पैकेजों पर अंकित करने का प्रस्ताव है। भारत सरकार ने शाकाहारी भोजन की रूपरेखा तैयार की है और उसी के संबंध में अनुपालन नीतियों का उल्लेख किया है।

यह कदम शाकाहारी खाद्य उत्पादों के लिए FSSAI के मसौदा नियमों का एक हिस्सा है। पहली बार, FSSAI ऐसे उत्पादों के लिए मसौदा नियम लेकर आया है। 'वीगन फूड्स' उन खाद्य पदार्थों या खाद्य सामग्री के लिए है जो दूध और दूध उत्पादों, मछली, मुर्गी पालन, मांस, अंडे या अंडे के उत्पादों, मधुमक्खी या शहद उत्पादों सहित पशु मूल के किसी भी सामग्री, योजक और प्रसंस्करण सहायता का उपयोग नहीं करते हैं। रेशम, डाई, बोन चार जैसे कीट मूल की सामग्री चीनी विरंजन में उपयोग की जाती है।

दोपहर के भोजन पर टिप्पणी करते हुए, एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण सिंघल ने कहा, "पहले हमारे पास शाकाहारी और मांसाहारी भोजन के लिए लोगो थे। शाकाहारी भोजन के लिए हरे बिंदु और मांसाहारी भोजन के लिए भूरे रंग के बिंदु से लोग अच्छी तरह वाकिफ हैं। लेकिन इसके अलावा, शाकाहार के लिए एक आंदोलन है। कई लोग हैं जिन्हें दूध से एलर्जी है इसलिए वे पशु उत्पादों से पूरी तरह से बचना चाहते हैं। उनके लिए हमारे पास शाकाहारी भोजन का लोगो है जो लोगों को अपनी पसंद बनाने में मदद करेगा, साथ ही एक कुंजी भी जोड़ देगा शाकाहारी आहार की विशेषता यह है कि खाद्य उत्पाद जानवरों से बिल्कुल भी उत्पन्न नहीं होते हैं यह पूरी तरह से पौधे आधारित आहार है।

'देश की बेटियों' के लिए खुशखबरी, इसी साल से NDA परीक्षा में होगी महिलाओं की एंट्री

ग्लोबल पीस सेंटर के अध्यक्ष मौलाना कलीम गिरफ्तार, धर्मांतरण के लिए हवाला फंडिंग का आरोप

केरल में और भी ज्यादा घातक होता जा रहा है कोरोना, तेजी से बढ़ने लगी मरने वालों की संख्या

Related News