पूर्व क्रिकेट खिलाडी-अभिनेता योगराज सिंह का आज जन्मदिन

भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाडी-अभिनेता योगराज सिंह का आज जामंदिन है. वे अपने समय के बेहद उम्दा खिलाडी रहे और भारत के आक्रामक बल्लेबाज युवराज सिंह उन्ही के बेटे हैं. योगराज सिंह का जन्म 25 मार्च 1958 को लुधियाना पंजाब में हुआ था. योगराज सिंह की पहली शादी शबनम कौर से हुई हैं. जिनसे उन्हें दो बेटे हैं-युवराज सिंह और जोरावर सिंह. युवराज सिंह एक चर्चित भारतीय क्रिकेट खिलाडी हैं. शबनम कौर से तलाक लेने के बाद उनकी शादी सतवीर कौर से हुई.जिनसे उन्हें एक बेटा- विक्टर योगराज सिंह और बेटी अमरजोत कौर है. योगराज सिंह भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाडी है. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में एक टेस्ट मैच और छ वनडे मैच खेलें हैं. उन्होंने अपना डेब्यू टेस्ट मैच वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. यह टेस्ट मैच भारत 62 रनों से हार गया था. उनका क्रिकेट करियर अच्छा खासा चल रहा था, लेकिन एक चोट लगने के कारण उन्हें क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा.

क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद उन्होंने पंजाबी फ़िल्मी अभिनय की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाई. उनकी किस्मत नें उनका साथ दिया, उन्होंने अब तक कई हिंदी व पंजाबी फिल्मों में अभिनय किया. आज दुनिया उनके बेटे युवराज सिंह को सिक्सर किंग के रूप में जानती है. कभी टीम इंडिया का अहम हिस्सा रहे युवराज ने वर्ल्ड कप 2011 की जीत में मुख्य रोल निभाते हुए मैन ऑफ़ थे टूर्नामेंट का ख़िताब भी जीता था मगर उसके ठीक बाद वे केसर से पीड़ित हो गए और उनका परवान चढ़ता करियर अचानक डगमगा गया.

ऐसे समय में योगराज ने एक पिता, एक दोस्त, एक हमदर्द के साथ साथ एक मेंटर और कोच की भूमिका निभाते हुए अपने खिलाडी बेटे की फिर से मैदान पर वापसी में बहुत मेहनत की. हालांकि इन सब में युवराज की माँ शभनम का भी योगदान कम नहीं रहा है. युवराज को टीम से बाहर किये जाने पर धोनी की आलोचना करने के कारण वे विवादों में भी घिरे. इसके आलावा अपने गर्म मिजाज के कारण भी कई बार योगराज सुर्खियों में रहे है. 

IPL2018 :चौकों-छक्कों पर थिरकती चीयरलीडर्स का एक रोज़ का खर्च जानिए

IPL2018 के पहले तक आईपीएल का विवादों भरा सफर

IPL 2018 : पंजाब की टीम का मददगार होगा ये कोचिंग स्टाफ

 

Related News