पूर्व सीआईए प्रमुख को आईएसआई ने दिया जहर?

वॉशिंगटन: कई सालों के बाद ऐसा माना जा रहा है पूर्व सीआईए स्टेशन चीफ मार्क केल्टन को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने जहर दिया था. केल्टन ने 2011 में उस छापेमारी का नेतृत्व किया था, जिसमें अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारा गया था।

लादेन के मारे जाने के दो माह बाद केल्टन को इस्लामाबाद से स्वास्थय संबंधी चिंताओँ के तहत हटाया गया था. एक खबर के अनुसार, केल्टन फिलहाल सेवानिवृत है और पेट की सर्जरी के बाद से उनके स्वास्थय में सुधार हुआ है. अधिकारियों का मानना है कि भले ही आधिकारिक तौर पर यह प्रमाणित न हुआ हो, लेकिन केल्टन की अचानक खराब हुई तबीयत के पीछे आईएसआई का जहर देना ही है।

पाकिस्तानी दूतावास के प्रवक्ता ने इसे एक मनगढ़ंत कहानी बताया है. द पोस्ट के अनुसार केल्टन ने बार-बार अनुरोध किए जाने के बावजूद इंटरव्यू देने से इंकार कर दिया लेकिन उन्होंने फोन पर बातचीत में कहा कि उनकी बीमारी के कारण का कभी भी स्पष्ट रुप से पता नहीं चल पाया।

उन्होंने कहा कि वह पहले व्यक्ति नहीं हैं जिन्हें इस बात का शक हुआ है कि उन्हें जहर दिया गया. एक न्यूज पेपर ने पूर्व अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से प्रकाशित किया है कि आईएसआई का संबंध पत्रकारों, राजनयिकों एवं अन्य संभावित विरोधियों के खिलाफ कई ष़यंत्र रचने से रहा है और आईएसआई की केल्टन से दुश्मनी भी है।

Related News