स्वराज ने की नेपाल के संविधान का मसौदा शीघ्र तैयार करने की अपील

काठमांडू : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज नेपाल के शीर्ष राजनीतिक दलों के साथ भेंट की और देश को विकास के नवीन मार्ग पर ले जाने के लिए शीघ्र दीर्घ समय से लंबित पडे संविधान के प्रारूप को अंतिम रूप देने के लिए प्रोत्साहित किया. सुषमा ने नेपाल में भारत के राजदूत रंजीत राय द्वारा आयोजित दोपहर के भोजन पर बैठक में चार पूर्व प्रधानमंत्रियों समेत कई नेपाली नेताओं से मुलाकात की.

उन्होंने देश को विकास के नवीन मार्ग पर ले जाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्रियों - प्रचंड, शेर बहादुर देउबा, माधव कुमार नेपाल और बाबूराम भट्टाराई सहित नेताओं को जितनी जल्दी संभव हो सके संविधान को अंतिम रूप प्रदान करने हेतु प्रोत्साहित किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने बैठक की एक फोटो ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा, 'विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल के सभी बडे राजनीतिक दलों से चर्चा की. संविधान को जल्द अंतिम रूप देने के लिए प्रोत्साहन भी दिया.

दोपहर के भोजन पर आयोजित बैठक में सुषमा ने नेताओं से बोला कि भारत पुनर्निर्माण के प्रयासों में दृढता के साथ नेपाल का सहयोगी है और देश के भूकंप से प्रभावित होने के पश्चात सामान्य हालात की तरफ बढने के साथ उसके विकास में हर तरह का समर्थन प्रदान करेगा. नेपाल के सभी चार प्रमुख दलों - नेपाली कांग्रेस (एनसी), सीपीएन-यूएमएल, यूसीपीएन (माओवादी) और मधेसी पीपुल्स राइट्स फोरम-डेमोक्रेटिक (एमपीआरएफ-डी) के नेताओं ने बैठक में भाग लिया.

बैठक में उपस्तिथ प्रमुख नेताओं में नेपाली कांग्रेस के नारायण खडका, यूसीपीएन (माओवादी) की विद्या भंडारी और एमपीआरएफ-डी के विजय कुमार गचदर समिल्लित थे. बैठक में समिल्लित हुए एक नेता के अनुसार सुषमा ने बताया कि संविधान से देश के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त हो गया है. नेपाल के राजनीतिक दलों ने इस माह के प्रारम्भ में संविधान के प्रारूप के निर्माण से संबंधित विवादित विषयो  पर वर्षो से जारी गतिरोध के अंत के लिए 16 सूत्री ऐतिहासिक समझौता किया. 

Related News